Hair Care Tips: गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल !

Hair Care Tips: गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल !

देखा जाता है कि गर्मियों में सिर पर पसीना आने की वजह से हमारा सिर चिपचिपा होने लगता है। इसकी वजह से स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है इसके अलावा पसीने की वजह से धूल और गंदगी हमारे स्कैल्प में जमा हो जाती है तो इसकी वजह से हाल और ज्यादा बुरा हो जाता है। यह डेंड्रफ की समस्या का कारण भी बन जाता है इसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। तेज धूप भी बालों को काफी नुकसान पहुंचती है कई बार लोगों को दो मुंहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है और बालों से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप बालों से जुड़ी इस समस्या से राहत पाने के लिए कौन सी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है –

* नारियल तेल :

नारियल तेल का इस्तेमाल स्कैल्प के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है यह बालों को तेजी से बढ़ता है और बालों को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। नारियल तेल का इस्तेमाल हमारे बालों में सीबम उत्पादन को कंट्रोल करता है।

* ग्रीन टी :

आप अपने बालों में ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक गिलास में पानी को उबाल ले इसके बाद दो चम्मच ग्रीन टी मिक्स करें। इसे कुछ देर के लिए ठंडा करें अब आप इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें। अब आप इस पानी को बालों में स्प्रे करें। इसे कुछ घंटे के लिए बालों में लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद बालों को साफ करने से अच्छी तरह धो ले आपको बता दे की ग्रीन टी से बना हुआ यह स्प्रे बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में कारगर होता है।

* मुल्तानी मिट्टी :

आप अपने बालों में होने वाली चिपचिपाहट की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें अब आप इस तैयार पेस्ट को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं। मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को बालों में 2 घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें। स्पष्ट का इस्तेमाल आप हर हफ्ते में कर सकते हैं।

 104 total views,  2 views today

Spread the love