Health Care Tips: जरूर से ज्यादा मात्रा में हाई जिंक फूड्स का ना करे सेवन, वरना हो सकती है ये समस्याएं !

Health Care Tips: जरूर से ज्यादा मात्रा में हाई जिंक फूड्स का ना करे सेवन, वरना हो सकती है ये समस्याएं !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि जिंक एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं की हद से ज्यादा जिंक का सेवन भी हमारे लिए नुकसानदायक होता है। आपको बता दे की बादाम, अखरोट, पिस्ता, दाल, बींस, फैटी फिश, अंडे, कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। एक हेल्थी एडल्ट को 1 दिन में 7.6 से 9.7 mg जिंक की जरूरत होती है, अगर इसकी मात्रा हद से ज्यादा बढ़ जाए तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है इन समस्याओ के बारे में विस्तार से –

* इनडाइजेशन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एक सीमित मात्रा से ज्यादा जिंक का सेवन करने की वजह से आपको पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे – उल्टी दस्त और पेट में दर्द आदि। इसीलिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपको एक दिन में जिंक वाले फूड्स का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए।

* मेटलिक टेस्ट का स्वाद :

जो व्यक्ति जिंक का सेवन जरूर से ज्यादा मात्रा में करते हैं उन लोगों के खाने का स्वाद मेटलिक टेस्ट का हो सकता है। जिससे आपको भोजन करने का आनंद नहीं आता है इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही जिंक का सेवन करें।

* दवाओं के साथ हो सकता है नेगेटिव इंटरएक्शन्स :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिंक के सप्लीमेंट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने की वजह से आपके दवाओं और अन्य मिनरल्स के साथ नेगेटिव इंटरएक्शन्स हो सकते है। इसलिए आप अपने डाइटिशियन से सलाह जरूर ले और इसके बाद ही ज्यादा मात्रा में जिंक का सेवन करें।

* विटामिन और मिनरल्स का असमान संतुलन :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि विटामिन और मिनरल्स दोनों ही हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं लेकिन अगर आपने जिंक वाले फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में किया तो इसकी वजह से दोनों कौशिक तत्वों का संतुलन बिगड़ सकता है जिसकी वजह से आपके शरीर में पोषण की कमी हो सकती है।

* स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं :

अगर आपने भी जरूरत से ज्यादा मात्रा में जिंक वाले फूड का सेवन किया तो आपको अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे थायराइड की बीमारी, आंखों की समस्याएं, और सांस लेने में परेशानी।

 86 total views,  2 views today

Spread the love