Health Care Tips: इन लोगों को कभी भी नहीं करना चाहिए सोडियम से भरपूर आंवले का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

Health Care Tips: इन लोगों को कभी भी नहीं करना चाहिए सोडियम से भरपूर आंवले का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि वाला एक बहुत ही पौष्टिक फल है इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तथा अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने तथा त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अवल में कई प्रकार के कंपाउंड भी पाए जाते हैं। बता दे की आंवला एसिडिक नेचर का होता है और इसमें सोडियम व पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि किन-किन समस्याओं से पीड़ित लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए वरना इनको फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* एसिडिटी से पीड़ित लोग :

आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो एसिड उत्पादन को बढ़ा सकता है यदि आपको पहले से ही एसिडिटी की समस्या हो रही है तो आपको आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए।

* किडनी की बीमारी से पीड़ित लोग :

जो लोग पहले से ही किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित है उन लोगों को बिल्कुल भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि किडनी की समस्या से पीड़ित लोग इसका सेवन करते हैं तो शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी के कार्यों पर प्रभाव पड़ता है।

* गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को भी आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से इन महिलाओं का पेट खराब हो सकता है और इसके अलावा उनको डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

* लो ब्लड शुगर से पीड़ित लोग :

आंवले का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है यदि आप पहले से ही लो ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित है तो आपको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, जो भी एंटी-डायबिटिक दवा लेते हैं, उन्हें भी आंवला खाने से बचना चाहिए।

 81 total views,  2 views today

Spread the love