Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अजवाइन का इस तरह करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत !

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अजवाइन का इस तरह करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन यदि समय रहते हैं इसे कंट्रोल नहीं किया जाता है तो कहीं बीमारियों का कारण जरूर बन जाता है। दरअसल वर्तमान समय में विजय लाइफ की वजह से लोगों की खान-पान की आदतें और बिगड़ते जीवन शैली की वजह से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में लोग अपने भजन को कम करने के लिए कहीं तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनको राहत नहीं मिल पाती है जैसे मैं आज इस लेकर माध्यम से आपको बताने वाले हैं वजन कम करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन अधिकतर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि अजवाइन का इस्तेमाल किस तरह से करें। अगर आप भी इस तरह के कन्फ्यूजन से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि यहां पर आपको बताने वाले हैं वजन कम करने के लिए अजवाइन के इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में –

* वजन कम करने में कारगर है अजवाइन :

आपको बता दे की अजवाइन किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है यह एक लो कैलोरी डायट है जो न सिर्फ वजन कम करने में मदद करती है बल्कि सेहत के लिए और भी कई तरीके से फायदेमंद होती है। क्योंकि इस मसले में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने लगता है और आपके पेट और कमर पर जमा चर्बी तेजी से कम होने लगती है।

* इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल –

1. मेथी, कलौंजी और अजवाइन :

अपने वजन को तेजी से कम करने के लिए आप मुट्ठी भर मेथी दाना और अजवाइन तथा कलौंजी को सुखाकर भून ले। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से पेश कर पाउडर तैयार करें और एक एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें. अब आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ इस एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें। इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन करने से आपका फैट काफी तेजी से बर्न होने लगता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. पानी और अजवाइन :

इसके लिए आप थोड़ी सी अजवाइन को सुखाकर उबलते पानी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले जब इसका रंग बदल जाए तो इसे छानकर पी ले अगर आप ऐसा नियमित रूप से रोजाना करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल होने लगता है।

3. सौंफ और अजवाइन :

वजन कम करने के लिए सौंफ और अजवाइन का सेवन भी बहुत कारगर माना जाता है इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच सौंफ ले। इसके बाद इन दोनों को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल ले जब इस पानी का रंग बदल जाए तो इसे छान लें और उसका सेवन करें।

 96 total views,  2 views today

Spread the love