Hairstyle Tips: कम खर्चे में बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए इन हेयर मास्क का करें इस्तेमाल !

Hairstyle Tips: कम खर्चे में बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए इन हेयर मास्क का करें इस्तेमाल !

अगर आपके बाल स्ट्रेट और शाइनी है, तो आप बेहद खूबसूरत नजर आते हैं. अधिकतर महिलाएं की चाहत होती है कि उनके बाल को स्ट्रेट और शाइनी हो. कुछ तो मार्केट में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट की मदद लेती हैं। इन प्रोडक्ट से कुछ समय के लिए तो बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है लेकिन कुछ समय बाद इन केमिकल इट्स ऑर्डर टो का बालों पर साइड इफेक्ट दिखना शुरू हो जाता है और बाल खराब होने लग जाते हैं। इसलिए जितना हो सके इन केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप भी चाहते हैं घरेलू तरीकों से बालों को स्ट्रेट और शाइनी बनाना तो इन होममेड हेयर मास्क का करें इस्तेमाल –

1. नारियल पानी और नींबू :

कटोरी में नारियल पानी में एक नींबू का रस मिलाएं. इस मास्क को बालों और स्कैल्प में लगाएं. हफ्ते में दो बार ऐसा करें और आप फर्क देख पाएंगे. एक तरफ जहां नारियल पानी बालों को हाइड्रेट करेगा वहीं नींबू इन्हें मजबूत और शाइनी बनाने में मदद करेगा।

2. केला और पपीता का हेयर मास्क :

हेल्थ के लिए बेनिफिशियल केले और पपीते से आप बालों की भी देखभाल कर सकते हैं. एक कटोरी में पपीता और केले को मैश करें. आप चाहे शहद को भी यूज कर सकते हैं. हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों में लगाएं. ये एक तरह का कंडीशनर का काम भी करेगा।

3. एलोवेरा का हेयर मास्क :

इस इंग्रेडिएंट से बाल स्ट्रेट और शाइनी ही नहीं मजबूत भी बनेंगे. एक बर्तन में एलोवेरा जेल लें और इसे धीरे-धीरे बालों पर लगाएं. हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल के इस मास्क को लगाएं और फर्क देखें।

4. एग और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क :

बालों को शाइनी बनाना हो, तो इनमें अंडे का मास्क लगाने की सलाह दी जाती है. इसमें ऑलिव ऑयल को शामिल करके दोगुने फायदे हासिल किए जा सकते हैं. अंडे को फेंटकर इसमें एक चम्मच ऑयल डालें. लगाने के बाद इसे सूखने दें और फिर शैंपू कर लें।

 399 total views,  4 views today

Spread the love