Skin Care Tips: आप भी है सन टैन की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत !

Skin Care Tips: आप भी है सन टैन की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत !

इंटरनेट डेस्क। सूरज की सीधी किरणों के संपर्क में आने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है. सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा अपनी चमक खो देती है. भीषण गर्मी में टैनिंग होना एक आम समस्या है. ऐसे में अपनी त्वचा की सही से देखभाल करना बहुत ही जरूरी है. बाजार में ऐसे बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल सनटैन (Sun tanned skin) को दूर करने के लिए किया जाता है. लेकिन इनका प्रभाव ज्यादा देर तक त्वचा पर नहीं रहता है. और कुछ समय बाद इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट होगा हमारे स्किन पर साइड इफेक्ट दिखाई देने लगता है जिससे हमारी स्किन पहले से भी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में आप सनटैन की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. यह घरेलू नुस्खे सुरक्षित होने के साथ-साथ फायदेमंद भी साबित होंगे। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में –

* बेसन का करें इस्तेमाल :

बेसन आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है. बेसन का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में 3 बड़े चम्मच बेसन, 1 चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इन सभी सामग्री को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे त्वचा पर सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. आप हफ्ते में इस फेस पैक का इस्तेमाल 1 से 2 बार कर सकते हैं. ये फेस पैक त्वचा के टैन को हटाने के लिए बहुत ही प्रभावी है. बेसन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है. ये त्वचा पर निखार लाता है. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। ये सन टैन को दूर करने में मदद करता है।

* दही और शहद का करें उपयोग :

दही और शहद किसी भी घर में आसानी से मिल जाता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को गुनगुने पाने से धो लें। दही प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है. दही में मौजूद प्राकृतिक एसिड और एंजाइम आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और ठंडा करने में मदद करते हैं. शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करता है।

* टमाटर करें इस्तेमाल :

टमाटर न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि त्वचा के लिए भी इसका कई तरीकों से किया जाता सकता है. टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को सनबर्न और प्रदूषण से बचाने में मदद करते हैं. इसमें लाइकोपीन होता होता है. ये प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है. इसे त्वचा पर लगाने के लिए एक टमाटर को मैश कर लें. इसका रस निकाल लें. अब इस रस को पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये टैनिंग को दूर करने और त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करता है।

 405 total views,  2 views today

Spread the love