Health Care Tips: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जानिए प्याज कच्चा खाना चाहिए या पका हुआ, ये इसका बेहतर तरीका !

Health Care Tips: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जानिए प्याज कच्चा खाना चाहिए या पका हुआ, ये इसका बेहतर तरीका !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि प्याज के इस्तेमाल के बिना अधिकतर भारतीय व्यंजन लगभग अधूरे हैं चाहे वह सब्जी हो या फिर मसालेदार गोश्त. यह ना हो तो काफी लोगों का स्वाद बिगड़ जाता है आप इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज को पका कर खाना ज्यादा फायदेमंद है या कच्चा खाना। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के अनुसार प्याज का सेवन किस तरह से कारण सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते है विस्तार से –

* कच्चा या पका हुआ, जानिए किस तरह से करना चाहिए प्याज का सेवन :

हमसे देश तरह जानते हैं कि प्याज का सेवन करने के दो मुख्य तरीके हैं। आप या तो इसे पका कर खा सकते हैं या फिर कच्चा भी। हालांकि इसका चुनाव पूरी तरह से व्यक्ति के स्वाद और फसल पर निर्भर करता है। बता दें कि प्याज के सेवन के जरिए ज्यादा सल्फर कंपाउंड हासिल करने के लिए प्याज को पकाने के बजाय कच्चा खाना बेहतर होता है इसके अलावा कच्चे प्याज में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं जो पकने की प्रक्रिया के दौरान नष्ट हो जाते हैं।

आपको बता दें की जब आप प्याज काटते हैं या क्रश करते हैं तो यह एक एंजाइमेटिक रिस्पॉन्स से गुजरता है जिससे सल्फर कंपाउंड का निर्माण होता है। बता दे कि यह वही योग होता है जो आपकी आंखों में पानी आता है और आपकी सेहत को कई फायदे भी पहुंचना है जैसे – खून के थक्कों को तोड़ना, स्ट्रोक या हार्ट डिजी के जोखिम को कम करना, कैंसर से बचाव करना और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आदि।

* कच्चे प्याज खाने के नुकसान :

आपको बता दे कि इस बात में कोई शक नहीं है कि पके हुए प्याज के मुकाबले कच्चे प्याज का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन आपको बता दे की कुछ ऐसे नुकसान भी है जिसको लेकर सावधान रहना चाहिए। जो लोग ज्यादा मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन करते हैं उनको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे – मुंह की बदबू, हर्ट बर्न, एसिडिटी और इरिटिबल बाउल सिंड्रोम आदि। इसीलिए बेहतर होगा कि आप अपने डाइटिशियन की सलाह के बाद ही आप प्याज की मात्रा अपने लिए तय करें।

 70 total views,  2 views today

Spread the love