Health Care Tips: किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए शराब का सेवन नहीं है जहर से कम, आज से ही करें तौबा !

Health Care Tips: किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए शराब का सेवन नहीं है जहर से कम, आज से ही करें तौबा !

किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए शराब का सेवन बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है और इसके कई तरह के गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दे की किडनी हमारे शरीर में छन्नी की तरह काम करती है। जिससे गंदगी की फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाती है। किडनी की सेहत को बेहतर बनाने के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए लेकिन कुछ लोग हद से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनकी किडनी समय से पहले ही खराब होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है शराब का सेवन किस तरह से हमारी किडनी को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* किडनी के लिए क्यों नुकसानदायक है शराब :

किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए शराब का सेवन बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि शराब किडनी के लिए तत्वों को बढ़ा देती है जिससे किडनी का कार्य मुश्किल हो जाता है। अल्कोहल हमारी किडनी को आक्रामक रूप से प्रभावित कर सकती है और इसकी इफेक्टिविटी को कम कर सकती है यदि किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करता है तो इसकी वजह से उसकी किडनी पूरी तरह से खराब हो सकती है जिसकी वजह से उसकी बीमारी ठीक होने की उम्मीद ना के बराबर रह जाती है।

किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित लोगों द्वारा शराब का सेवन उनकी किडनी स्वस्थ को पूरी तरह से खतरे में डाल सकता है और उनकी स्थिति को और ज्यादा बिगड़ सकता है। खासकर जब वह पहले से ही किडनी से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है। इसके अलावा शराब के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है और यह किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है।

किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित लोगों को हर हाल में कोशिश करनी चाहिए कि वह शराब का सेवन न करें। भले ही यह काम उनके लिए कितना ही मुश्किल क्यों ना हो लेकिन अगर आप कंट्रोल करेंगे तो लंबे समय में न सिर्फ आपकी किडनी को डैमेज होने से बचा पाएंगे बल्कि आप शराब के सेवन से होने वाली कई तरह की बीमारियों से बच पाएंगे।

* किडनी को स्वस्थ रखने के लिए शराब की जगह इन ड्रिंक करें सेवन :

आपको बता दे की किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप शराब का सेवन छोड़कर कुछ ऐसी हेल्थी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं जो आपकी किडनी की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करेगी.

1. नारियल पानी
2. चुकंदर का रस
3. पुदीना का पानी
4. नींबू का रस
5. अदरक का रस

 65 total views,  2 views today

Spread the love