Health Care Tips: डाइट में आज से ही इन फूड्स को जरूर करें शामिल, लिवर को हेल्दी रखने में मिलती है मदद !

Health Care Tips: डाइट में आज से ही इन फूड्स को जरूर करें शामिल, लिवर को हेल्दी रखने में मिलती है मदद !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे शरीर में कई अंग बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं जैसे किडनी, लिवर, दिल और दिमाग। लिवर बॉडी के सबसे जरूरी अंगों में शामिल किया जाता है आपको बता दे की लवर का काम हमारे शरीर में पोषक तत्वों को स्टोर करना, बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना और मेटाबॉलिज्म को संतुलित करना होता है। इसीलिए लीवर को हमेशा हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है वरना इसकी कार्य प्रक्रिया में गड़बड़ी आने लगती है इसके लिए जिम्मेदार होती है आपकी डाइट। क्योंकि हम जिन फूड्स का सेवन करते हैं हो सकता है उनमें कहीं ना कहीं कोई कमी रह जाती है। ऐसी स्थिति में हमारा लीवर ठीक तरह से कम नहीं कर पता है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ विशेष फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ताकि इसकी फंक्शनिंग भी बेहतर हो सके। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका लवर लंबे समय तक हेल्दी बना रहे तो इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जानते है इनके बारे में –

* नट्स और सीड्स का करे सेवन :

अगर आप चाहते हैं कि आपका लवर लंबे समय तक हेल्दी बना रहे तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स वाले फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। जैसे – बादाम, अखरोट, राजमा, बीन्स, अलसी के बीज आदि। बता दे कि इनमें विटामिन ए के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे लीवर के लिए फायदेमंद होता है।

* लहसुन का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लीवर को एक्टिव और स्वस्थ रखने के लिए आप कच्ची लहसुन की कलियां खाना शुरू कर दे। लहसुन की छोटी-छोटी कलियां हमारे लीवर की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है दरअसल लहसुन में सल्फर कंपाउंड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे लीवर एंजाइम के लिए अच्छा माना जाता है इसका सेवन करने से लीवर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है।

* ब्रोकोली :

ब्रोकली का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट इसको डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आपको बता दे की ब्रोकली का सेवन लीवर की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने वाले गुण पाए जाते हैं इसके अलावा ब्रोकली में ग्लूकोसाइनोलेट्स मौजूद होता है। जिसका सेवन करने से शरीर में हानिकारक कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने में मदद मिलती है।

 84 total views,  2 views today

Spread the love