Health Care Tips: कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन !

Health Care Tips: कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि प्याज का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जैसे सल्फर, पोटेशियम, जिंक आदि। प्याज का सेवन करने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। प्याज का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है कभी इस मसले में पेश कर तो कभी सब्जी में सबूत डालकर तो कुछ लोग हल्का फ्राई करके भी तो कुछ लोग कच्चा प्याज सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन आपने देखा होगा कि कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से कई बार लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

दरअसल आपको बता दे की प्याज का सेवन हमारे शरीर में कई तत्वों की पूर्ति करता है कि आज हमारे ब्लड वेसल्स को साफ करने में भी मददगार माना जाता है। इसके अलावा प्याज का सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है आपने अक्सर सुना होगा कि गर्मियों में लू की समस्या से बचने के लिए कच्चे प्याज का सेवन फायदेमंद माना जाता है लेकिन कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है जो बहुत ही बुरी होती है अगर आप भी आए दिन कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से आने वाली बदबू की समस्या को दूर करने के लिए आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से –

* नींबू या सिरका :

आपको बता दे की खाने के साथ सलाद में कच्चे प्याज का सेवन कर रहे है तो आप इससे पहले प्याज को नींबू या सिरके में डुबोकर रखें। अगर आप कुछ देर ऐसा करने के बाद प्याज का सेवन करते हैं तो आपके मुंह से बदबू आने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

* इलायची :

बता दे की इलाइची को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इसका सेवन ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इलाइची की खूशबू बहुत तेज होती है. इसे खाते ही आपके मुंह से कच्चे प्याज की स्मेल आसानी से चली जाती है। बता दे की इलायची का सेवन करने से पाचक एंजाइम्स को भी बढ़ावा मिलता है।

* सौंफ :

आपको बता दे कि अगर आप खाने के साथ कच्चे प्याज का सेवन कर रहे हैं तो इसके बाद मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से बचने के लिए सौंफ का सेवन कर सकते हैं। सौंफ का सेवन करने से मुंह से खुशबू आने लगती है और दुर्गंध की समस्या दूर हो जाती है। दरअसल, सौंफ एक एरोमेटिक गुणों वाला पदार्थ है. इसे माउथ फ्रेश्नर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर कच्चा प्याज खाने के बाद आप सौंफ चबाते है तो आपके मुंह से प्याज की बदबू चली जाती है।

 84 total views,  2 views today

Spread the love