Health Care Tips: इलायची वाली चाय का करें सेवन, तनाव दूर करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: इलायची वाली चाय का करें सेवन, तनाव दूर करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ मिलते है कई फायदे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भारत के लगभग हर घर में सुबह चाय पीने का चलन है। चाय में इलायची डालने से चाय का स्वाद और भी ज्यादा बेहतर हो जाता है इलायची वाली चाय पीने से सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं क्योंकि इलायची में कहीं औषधीय गुण पाए जाते हैं। इलायची में विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इलायची वाली चाय पीने से शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है नियमित रूप से एलआईसी वाली चाय का सेवन करने से मिलने वाले फायदे के बारे में –

* पाचन में करें सुधार :

आपको बता दे की इलाइची में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। इलायची वाली चाय का सेवन करने से कब्ज और अपच तथा गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

* सांस की बदबू करें दूर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इलायची में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सांस से आने वाली बदबू की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

* इम्यूनिटी को करें बूस्ट :

आपको बता दे की इलाइची में विटामिन सी पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। विटामिन सी हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

* दिल की सेहत में करें सुधार :

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

* एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर :

इलायची में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

* एंटीऑक्सीडेंट गुण :

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। मुक्त कण तनाव और उम्र बढ़ाने के कारण होने वाले नुकसान का कारण बन सकते है।

 80 total views,  2 views today

Spread the love