Health Care Tips: पुरुषों के लिए ज्यादा मात्रा में सोया फूड्स का सेवन होता है नुकसानदायक, जानिए कारण !

Health Care Tips: पुरुषों के लिए ज्यादा मात्रा में सोया फूड्स का सेवन होता है नुकसानदायक, जानिए कारण !

इंटरनेट डेस्क। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इंसान को बहुत कुछ करना पड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उचित खान पान। शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम अपनी डाइट में कई प्रकार के फूड्स शामिल करते है। इन फूड्स में हरी सब्जियां, कई प्रकार की दाल, होल ग्रेन के अलावा सोया फूड्स भी शामिल हैं। इन सबमें से सोया फूड्स में प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है। आम तौर पर आम इंसान की बजाय एक्सरसाइज करने वाले लोगों को प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती है। और इस प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी करने के लिए यह लोग सोया पुरुष का ज्यादा मात्रा में सेवन करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सोया पुरुष हमारे शरीर में रोटरी पूर्ति करने के साथ-साथ पुरुषों के शरीर में कई नुकसान भी पहुंचाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की सोया फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन किस तरह से पुरुषों के लिए नुकसान दायक होता है। आइए जानते है –

 

* शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति बेहद आवश्यक है जिसमें प्रोटीन भी एक महत्व पोषक तत्व है । इसकी कमी को पूरा करने के लिए लोग कई तरह के पुरुष का सेवन करते हैं। जैसे मांसाहारी लोग अपनी डाइट में मांसाहारी फूड जैसे मीट, अंडा, और फिश को शामिल कर सकते हैं और साकारी लोग दूध दही पनीर आदि चीजों से अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। सोया फूड्स में सोयाबीन ऑयल, सोयाबीन, सोया मिल्क, टोफू आदि फूड्स शामिल है।

* अगर कोई भी ऐसा पुरुष है जो अपने परिवार को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहा है। उस पुरुष को सोया फूड्स का सेवन ज्यादा मात्रा या नियमित रूप से नही करना चाहिए। क्योंकि कई रिसर्च या अध्यन्नो में पाया गया है की जो लोग नियमित रूप से सोया फूड्स का सेवन करते है उनकी स्पर्म की संख्या, हॉर्मोन्स और फर्टिलिटी क्षमता के स्तर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

* एक्सरसाइज या वर्कआउट करने वाले लोगों को या जो व्यक्ति ज्यादा मेहनत करता है उसे प्रोटीन युक्त खाना खाने की सलाह खास तौर से दी जाती है। ऐसे में लोग प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए मांस मच्छी का सेवन करता है। लेकिन अगर कोई भी व्यक्ति रोटी नहीं पूर्ति करने के लिए सोया फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करता है तो उसके लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोई भी पुरुष यदि ज्यादा मात्रा में सोया फूड्स का सेवन करता है तो उस पुरुष की प्रजनन क्षमता पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

* सोया फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पुरुषों के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है। इस हार्मोन की मात्रा बढ़ने के कारण पुरुषों की फर्टिलिटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप सोया फूड्स के अलावा अन्य प्रोटीन युक्त फूड का सेवन कर सकते हैं ताकि आपको स्वयं फूड्स के नुकसान ना झेलने पड़े।

 423 total views,  2 views today

Spread the love