Weight Loss Tips: आप भी करना चाहते हैं तेजी से अपना वजन कम तो दिन की शुरुआत करें इन चीजों से !

Weight Loss Tips: आप भी करना चाहते हैं तेजी से अपना वजन कम तो दिन की शुरुआत करें इन चीजों से !

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति शरीर से जुड़ी किसी ने की समस्या से परेशान हैं कोई व्यक्ति अपने कम वजन को लेकर परेशान है तो कोई व्यक्ति अपने बढ़ते हुए वजन के कारण परेशान है। कम वजन वाले लोग हेल्दी डाइट का सहारा लेकर अपने वजन को आसानी से बड़ा सकते है। लेकिन जिन लोगो का वजन सामान्य वजन से ज्यादा है उन लोगों के लिए यह बढ़ावा भजन काफी समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर आप भी बड़े हुए वजन से परेशान हैं तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखने बहुत जरूरी है। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। खान-पान से जुड़ी बुरी आदतों को सुधारना होगा। और बाहर मिलने वाले फास्ट फूड की जगह आपको अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में करे इन चीजों का सेवन –

1. नाश्ते में स्प्राउट्स का करे सेवन :

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों को अपने सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होते है। प्रोटीन युक्त होने के कारण इनके सेवन से आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती हैं। स्प्राउट्स खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका पेट आप को बराबर महसूस होगा।

2. नाश्ते में करें इटली का सेवन :

वजन कम करने वाले लोगो के लिए सुबह के नाश्ते में इटली का सेवन बेहद फायदेमंद माना गया है क्योंकि इटली में किसी भी तरह की चिकनाहट नहीं होती और यह प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ है। वजन कम करने वाले लोगो नाश्ते में इटली को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और पूरे दिन आपको एनर्जी मिलती रहेगी।

3. उपमा का करे सेवन :

वजन कम करने के लिए लोग सुबह के नाश्ते में उपमा को भी शामिल कर सकते है। सूजी का उपमा भी वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। इसका सेवन अगर आप नाश्ते में करते है तो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगेगा जिससे आप फूड क्रेविंग से बचे रहेंगे। और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

4. सुबह के समय लहसुन का करे सेवन :

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो परियों को अपने मुंह में अच्छी तरह चबाकर गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर ऊपर से पी जाए। ऐसा करने से नियमित रूप से करने से आपकी इम्युनिटी तो मजबूत होगी ही साथ आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इस दौरान आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप लहसुन खाने के करीब आधे -एक घंटे तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

* इन बातों का भी रखे खास ध्यान :

इन चीजों को नाश्ता में शामिल करने के साथ – साथ आपको अपने डेली रूटीन में वर्कआउट एक्सरसाइज भी जरूर शामिल करना चाहिए जिससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रह सके और आपकी पाचन क्रिया ठीक से काम कर। सुबह की एक्सरसाइज बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है लेकिन अगर आप जल्दी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको शाम को खाना खाने के बाद आधा घंटे वॉक जरूर करनी चाहिए। इसके अलावा धार मिलने वाले फास्ट फूड के सेवन से बच्चे और घर का हेल्थी खाना ही खाएं।

 454 total views,  2 views today

Spread the love