• April 30, 2023

Health Care Tips: मॉर्निंग वॉक के दौरान ना करें मोबाइल का इस्तेमाल, हो सकती है ये समस्याएं !

Health Care Tips: मॉर्निंग वॉक के दौरान ना करें मोबाइल का इस्तेमाल, हो सकती है ये समस्याएं !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि मोबाइल फोन लोगों की डेली लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। आज के समय में अधिकतर लोग उसके बिना अपना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं लेकिन कई बार इसका इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा बुरे वक्त में शामिल किया जाता है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को बेवजह बार-बार नोटिफिकेशन चेक करने की दिनांक लग चुकी होती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान उठाना पड़ता है।

* मॉर्निंग वॉक के दौरान मोबाइल यूज करने से होते है ये नुकसान :

मोबाइल फोन की लत लोगों पर इस तरह हावी हो चुकी है तू लोग इसे मॉर्निंग वॉक के दौरान भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह मॉर्निंग वॉक करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं मॉर्निंग वॉक करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते है –

1. होते है ये नुकसान –

* बॉडी पोस्चर होने लगता है खराब :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सुबह मॉर्निंग वॉक करते समय हमारा ध्यान कमर को सीधा रखकर टहलने पर होना चाहिए लेकिन अधिकतर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते समय अनजाने में थोड़ा झुकने लगते हैं जिसकी वजह से उनके स्पाइनल कॉर्ड पर बुरा प्रभाव पड़ता है और साथ ही बॉडी का पोस्चर खराब होने लगता है।

* बैक पेन की हो सकती है समस्या :

मॉर्निंग वॉक करते समय अगर आप बार-बार अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है और नोटिफिकेशन देखते हैं तो आपका बॉडी पोस्चर बिगड़ने लगता है जिसकी वजह से आपको आगे चलकर बैक पेन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बेहतर होगा कि मॉर्निंग वॉक करते समय अपने मोबाइल फोन को जेब में ही रखें।

* एकाग्रता होती है भंग :

मॉर्निंग वॉक करते समय व्यक्ति का पूरा ध्यान वर्कआउट पर होना चाहिए। लेकिन देखा जाता है कि अधिकतर लोग मॉर्निंग वॉक करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनका ध्यान भटकने लगता है और उनकी एकाग्रता खत्म होने लगती है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज का पूरा फायदा तभी मिलता है जब आप उसको पूरी एकाग्रता से करते है।

* मसल्स में दर्द की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जब हम टहलते हैं तो हमारे हाथों को ऊपर और नीचे करना पड़ता है ऐसा करने से हमारे हाथों के मसल्स की एक्सरसाइज होने लगती है। लेकिन जब हम मॉर्निंग वॉक के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और दूसरे हाथ को ऊपर नीचे करते हैं तो हमारी मांसपेशियों का संतुलन बिगड़ने लगता है जिसकी वजह से आपको मसल्स पेन की समस्या हो सकती है।

 144 total views,  2 views today

Spread the love