Health Care Tips: आंतों से जुड़ी समस्या होने पर डाइजेशन होता है कमजोर, राहत पाने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें !

Health Care Tips: आंतों से जुड़ी समस्या होने पर डाइजेशन होता है कमजोर, राहत पाने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि आंत हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। हमारी बॉडी में इसका कार्य खाने को डाइजेस्ट करना और पोषक तत्वों का अवशोषण करके टॉक्सिंस को बाहर निकालना होता है। बता दें की आपकी इंटेस्टाइन का फंक्शन सही नहीं रहेगा तो जाहिर से बात कि पेट में गड़बड़ी होगी. हेल्थ एक्सपर्ट बताते है की हमारी आंतों को बैक्टीरियाज, वायरल इंफेक्शन और अनहेल्दी फूड्स से खतरा बना रहता है. इसलिए अगर आप अपना डाइजेशन मजबूत रखना चाहते हैं और बाकी परेशानियों से भी बचे रहना चाहते हैं तो आपको कुछ आदतों को फॉलो करना चाहिए ऐसा करने से आपको अपनी सेहत में काफी फर्क नजर आने लगेगा आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन हेल्दी आदतों के बारे में –

* हमेशा हेल्दी डाइट लें :

अगर आप अपनी आंत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमेशा ऐसे फूड्स का सेवन करें जो हेल्दी हो। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में नट्स, फलों और स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए। बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में फल और फ्रूट जूस का सेवन करते हैं तो आपको आंते स्वास्थ्य बनी रहती है। आप प्रिबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स फूड्स जैसे दही और बकरी का दूध पिएं। सेहतमंद रहने के लिए खाने में तेल और मसालों का इस्तेमाल कम से कम मात्रा में करना चाहिए।

* डाइट में प्रोटीन को करें शामिल :

रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि प्रोटीन से भरपूर डाइट हमारी आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए आपको रोजाना ऐसी चीजों का सेवन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें प्रोटीन पाया जाता हो बता देगी इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडे, पनीर, होल ग्रेन, दालें और सोयाबीन को शामिल कर सकते है। इनका सेवन इंटेस्टाइन को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है।

* फिक्स्ड डेली रूटीन को करें फॉलो :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अगर हमारे डेली रूटीन सही रहती है तो ना सिर्फ आंतें स्वस्थ रहती है बल्कि हमारी पूरी हेल्प भी ठीक रहती है। इसके लिए आपको अपने तीनों वक्त का भोजन, स्लीपिंग, एक्सरसाइज का टाइम फिक्स कर लें और इसे ही नियमित रूप से फॉलो करें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव आपको अपनी सेहत पर देखने को मिलने लगेगा।

 90 total views,  2 views today

Spread the love