Health Care Tips: गर्भावस्था में ये स्टेप्स करे फॉलो नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम्स

Health Care Tips: गर्भावस्था में ये स्टेप्स करे फॉलो नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम्स

प्रेग्नेंसी टाइम किसी भी महिला के लिए उसके जीवनके सबसे बेहतरीन एहसास में से एक एहसास होता है। और प्रेग्नेंसी टाइम को लेकर हर महिला की एक अलग कहानी होती है एक अलग एहसास होता है। गर्भावस्था का समय हर महिला के बहुत मुश्किलों भरा होता है कई शारीर‍िक और मान‍स‍िक समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है ज‍िसमें से एक है स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं जैसे रैशेज, प‍िंपल्‍स, ब्रेक आउट्स आदि‍।जो की लगभग हर महिला को होती है प्रेगनेंसी के दौरान दवाओं के सेवन से, हार्मोनल चेंज से, स्ट्रेस के कारण या शुगर लेवल घटने या बढ़ने का असर स्‍क‍िन पर पड़ता है और स्‍क‍िन मुरझाई हुई नजर आने लगती है। अगर आपके साथ भी यही समस्‍या है तो आज हम आपको बताएंगे गर्भावस्था के दौरान काम आने वाले स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करने के ल‍िए आसान स्‍टेप्‍स कौन कौनसे है।

-प्रेगनेंसी के दौरान स्‍क‍िन को क्‍लीन करना सबसे जरूरी स्‍टेप है। इसके लिए आप या माइल्‍ड फेसवॉश से स्‍क‍िन को क्‍लीन कर सकते हैं या नैचुरल क्‍लींजर गुलाब जल का इस्‍तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके अलावा खीरे के रस को भी क्‍लींजर के तौर पर इस्‍तेमालक्र सकती है। सर्कुलर मोशन में हाथों से चेहरे को साफ़ करें।क्लीनिंग के ल‍िए आप कॉटन पैड में गुलाब जल डालें और उससे फेस क्‍लीन कर लें।

-प्रेग्नेंसी में स्ट्रेच मार्क्स होना आम बात है इसके लिए आपको स्‍क‍िन को एक्‍सफोल‍िएट करना है परयाद रहे ये स्‍टेप आपको हफ्ते में 2 या 3 बार ही यूज करना है। स्‍क‍िन के दाग-धब्‍बे साफ करने के ल‍िए आप शहद और चीनी का इस्तेमाल करें। इससे प्रेगनेंसी के दौरान डेड सैल्‍स की समस्‍या, स्‍ट्रेच मार्क्स नहीं होते, आपको हफ्ते में दो बार स्‍क‍िन को एक्‍सफोल‍िएट करना चाह‍िए।कॉफी और चीनी को म‍िक्‍स करें और उसमें नींबू के रस म‍िलाकर स्‍क‍िन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में स्किन केयर रूटीन के लिए फेसपैक के ल‍िए आप नैचुरल फेसपैक का इस्तेमाल करना सही रहेगा इसके लिए आप एक बाउल में हल्‍दी या मुल्‍तानी म‍िट्टी लें और फिर इसमें एलोवेरा जेल, टमाटर का रसमिक्स करके कुछ म‍िनट लगभग 4 -5 मिनट के ल‍िए रखे दे और फिर चेहरे पर 10 – 15 मिनट लगाकर रखे फिर साफ़ पानी से धो लें। आप आख‍िरी में माइल्‍ड मॉइश्‍चराइजर यूज कर सकते हैं।इसके लिए अपने स्‍क‍िन टाइप के अनुसार मॉइश्‍चराइजर का इस्तेंमाल करे अगर आपकी ऑयली स्‍क‍िन है तो आप जेल बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर वहीं अगर ड्राय त्वचा हो तो आप थि‍क क्रीम का यूज कर सकते हैं।

 596 total views,  2 views today

Spread the love