• May 7, 2022

Health Care Tips: गर्भावस्था में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Health Care Tips: गर्भावस्था में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत मुश्किलों भरा होता है और बहुत नाजुक भी होता है इस के दौरान हर महिला को एक्स्ट्रा केयरफूल होने की आवश्यकता होती है क्योकि गर्भावस्था शुरू से होने से लेकर डिलीवरी तक शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत प्रकार बदलाव आते है इस दौरान एक गलती बच्चे और माँ दोनों को नुक्सान पंहुचा सकता है ज‍िसमें से स्‍क‍िन प्रॉब्लम एक आम प्रॉब्लम है ये समस्या प्रेग्नेंसी में लगभग हर महिला को होती है जैसे की रैशेज, प‍िंपल्‍स, ब्रेक आउट्स आदि‍। जो की प्रेगनेंसी के दौरान दवाओं के सेवन से, हार्मोनल चेंज से, स्ट्रेस के कारण या शुगर लेवल घटने या बढ़ने का असर स्‍क‍िन से होता है। इस दौरान महिलाएं जाने – अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती जिससे बच्चे को नुक्सान पहुँचता है। तो आइए जानते है गर्भावस्था के दौरान कौनसी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

प्रेगनेंसी में ये न करें

– प्रग्नेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स , स्ट्रेस जैसी समस्या अधिक होती है जिसके कारण महिलाये फेशियल , मसाज , का सहारा लेती है जो की आरामदायक होती है किन्तु याद रखे मसाज फेशियल में काम आने वाले उत्पाद नेचुरल हो ,कैमिकल प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए।

-प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ को चेहरे को वैक्‍स या शेव करने से बचना चाहिए क्‍योंक‍ि इससे स्‍क‍िन के ट‍िशूज पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन हो सकता है।

-बाहर कामकाजी करने वाली महिलाये और सामान्य महिलाये भी प्रेगनेंसी के दौरान भी आपको मेकअप प्रॉडक्ट्स का यूज़ करती है लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान मेकअप उत्पादों से बचना चाहिए , इससे स्‍क‍िन में कई तरह के इंफेक्‍शन हो सकते हैं। जससे बच्चे पर भी असर पड़ता है। स्किन केयर रूटीन के लिए आप नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती है।

-प्रेगनेंसी के दौरान याद रखे आपको हार्श उत्‍पादों का इस्तेमाल भी स्‍क‍िन पर नहीं करना है, इससे होने वाले बच्‍चे को नुकसान पहुंच सकता है। -यदि आपको प्रेगनेंसी के दौरान खुजली जैसी दिक्क़ते ज्यादा होतो तो अपने चिकित्सक की सलाह ले।

 599 total views,  2 views today

Spread the love