Health Care Tips: 25 की उम्र पार करते ही लड़कियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें !

Health Care Tips: 25 की उम्र पार करते ही लड़कियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें !

हैल्थ एक्सपर्ट बताते है कि 25 साल की होने के बाद लड़कियों को अपनी डेली डाइट में कुछ हैल्दी फूड जरूर शामिल करने चाहिए। ताकि उनकी हैल्थ अच्छी बनी रहें। क्योंकि 25 की उम्र होने के बाद लड़कियों की बॉडी में काफी सारे बदलाव आते है और ऐसी भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना डेली रूटीन फॉलो करना काफी मुश्किल हो जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है उन चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से –

* फाइबर :

25 वर्ष की उम्र के बाद लड़कियों को अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर वाली चीजों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बना रहता है। ज्यादातर बीमारियां डाइजेशन के सही नहीं होने की वजह पैसे में लड़कियों को खासकर अपनी डाइट में हरी सब्जियां और सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

* आयरन :

पीरियड्स के दौरान लड़कियों की बॉडी में आयरन की कमी होने लगती है ऐसे में लड़कियों को आयरन की मात्रा को संतुलित रखने के लिए अपनी डाइट में चुकंदर और पलक तथा आंवला, अनार जैसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

* प्रोटीन :

हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी पोषक तत्व होता है। प्रोटीन हमारे नाखून और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है प्रोटीन का सेवन करने से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती है और शरीर में ताकत भी आती है। इसीलिए लड़कियों को प्रोटीन का लेवल संतुलित रखने के लिए अपनी डाइट में अंडे, पनीर, चिकन, दाल, सोयाचंक जैसी चीजों को खाना चाहिए

* गुड फैट :

हमारी बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फैट की जरूरत होती है। अगर फैट अनसैचटुरेटेड हो तो वो बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है. अगर हम अच्छा फैट खाते हैं तो हमारी बॉडी में हैप्पी हार्मोन बढ़ने लगता है। इसकी पूर्ति करने के लिए आपको अपनी डाइट में सैल्मन मछली, बादाम, अखरोट, फ्रूट नट्स, ऑलिव आयल मछली का तेल आदि चीजों को शामिल करना चाहिए।

* कार्बोहाइड्रेट :

कार्बोहाइड्रेट से हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है लड़कियों में फैट सेल्स ज्यादा आए जाते हैं जिस वजह से इनका वजन तेजी से बढ़ता है। इसीलिए लड़कियों को फिजिकल वर्क करते रहना चाहिए जिससे उनकी बॉडी मेंटेन रहे इसीलिए बॉडी में वर्कआउट करने की एलर्जी के लिए आपको अपनी डाइट में होल ग्रेन, ओट्स, होल व्हीट पास्ता आदि का सेवन करना चाहिए।

 97 total views,  2 views today

Spread the love