Health Care Tips: सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है सोंठ का सेवन, कब्ज सहित कई बीमारियां होती है दूर !

Health Care Tips: सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है सोंठ का सेवन, कब्ज सहित कई बीमारियां होती है दूर !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अदरक का इस्तेमाल खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ता है इसके अलावा इसका पाउडर हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आपको बता दे की अदरक के पाउडर को सोंठ कहा जाता है। यह हमारे किचन का एक बहुत ही लोकप्रिय मसाला है इसे चाय, चटनी और अन्य कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। बता दें की सोंठ एक सुरक्षित और शक्तिशाली औषधि जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। अधिकतर लोग खांसी जुकाम के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है सोंठ के सेवन से मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से –

* पाचन में करें सुधार :

आपको बता दें की सोंठ में जिंजरोल और शांगरिन जैसे कंपाउंड पाए जाते है जो हमारे पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। बता दें की ये यौगिक गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में कारगर होते है।

* उल्टी और मतली से राहत :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोंठ उल्टी और मतली के इलाज के लिए एक बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है। बता दें की ये सर्जरी, रसायन चिकित्सा या मतली से जुड़ी अन्य बीमारियों के कारण होने वाली उल्टी और मतली को कम करने में मदद कर सकता है

* कैंसर के खतरे को करें कम :

आपको बता दे की सोंठ में कैंसर से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं की जो हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते है।

* इम्यूनिटी को करें बूस्ट :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोंठ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं इसके अलावा यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते है।

* दर्द से दिलाए राहत :

आपको बता दें की सोंठ में दर्द निवारक गुण होते हैं जो सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

* कब्ज की समस्या को करें दूर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोंठ का इस्तेमाल करके आप कब्ज की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

 84 total views,  2 views today

Spread the love