• May 2, 2023

Health Care Tips: आप भी एक्सरसाइज के बाद पीते हैं प्रोटीन शेक, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान !

Health Care Tips: आप भी एक्सरसाइज के बाद पीते हैं प्रोटीन शेक, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि फिटनेस पाने और वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग जिम या वर्कआउट का सहारा लेते हैं। आपने जिम या वर्कआउट करने वाले लोगों को अक्सर देखा होगा कि एक्सरसाइज करने के बाद लोग बोतल के जरिए प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं ताकि उनकी मसल की पावर बढ़ा सकें। कुछ लोग सुबह के समय इसे पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या यह हमारे शरीर के लिए हेल्दी होता है। कहीं रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ऐसे सप्लीमेंट से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं प्रोटीन शेक के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में –

* नहीं है प्रोटीन का अच्छा विकल्प :

आमतौर पर अधिकतर लोगों प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए नेट मछली अंडा और दूध तथा दाल और सोयाबीन का सेवन करना कि समा जाते हैं। लेकिन प्रोटीन शेक इस पोषक तत्वों का बेहतर विकल्प नहीं होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से पोषक तत्व की संरचना में असंतुलन पैदा होने का खतरा बना रहता है।

* प्रोटीन शेक में हो सकते हैं हानिकारक तत्व :

देखा जाता है कि कई बार लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता और लो क्वालिटी का प्रोटीन शेक का सेवन करने रखते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसमें मरक्यूरी, आर्सेनिक, कैडमियम और लेड जैसी चीजें भी पाई जाती है। जिसकी वजह से आपके शरीर में थकान और कमजोरी के लिए सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

* पेट से जुड़ी समस्याएं :

प्रोटीन शेक का सेवन हमारे देश के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम हो सकती है। क्योंकि कहीं रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे पाचन तंत्र को खराब कर सकती है।

* हो सकती है मुंहासे की समस्या :

शरीर की ताकत के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसका सेवन करने से नए सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स की मरम्मत होने लगती है इसकी वजह से चेहरे पर मुहासे हो सकते हैं और इसके साथ ही इसमें मौजूद बायो एक्टिव पेप्टाइड्स सीबम के प्रोडक्शन में इजाफा कर सकते है।

* बढ़ता है इंसुलिन का लेवल :

एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से इंसुलिन का लेवल बढ़ सकता है इसीलिए ऐसे प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले इनग्रेडिएंट्स का पता लगा ताकि आप इनसे होने वाले नुकसान से बचे रहें।

 136 total views,  2 views today

Spread the love