• May 2, 2023

Health Care Tips: बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये हेल्दी चीज़े, दिमाग होगा सुपरकंप्यूटर जितना तेज !

Health Care Tips: बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये हेल्दी चीज़े, दिमाग होगा सुपरकंप्यूटर जितना तेज !

सभी माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को लेकर काफी सावधान रहते हैं और इसीलिए उनके डेली डाइट का भी खास ध्यान रखते हैं। लेकिन बच्चों को देखा जाता है कि आज के समय में फास्ट और जंक फूड काफी ज्यादा पसंद होता है जिसकी वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ जाता है बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बहुत जरूरी होता है लेकिन आज के बच्चे बर्गर पिज्जा और चॉकलेट तथा चाऊमीन और चिप्स जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं और इनको इन चीजों से दूर रखना भी आसान नहीं होता है। बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए उनके दिमाग का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है ऐसे में आप अपने बच्चों की डाइट में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें ताकि वह स्वस्थ और फिट रह सके और उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी पूर्ण रूप से हो सके। आइए जानते है इन चीज़ों के बारे में विस्तार से –

* केला :

अकेला एक ऐसा फल है जिसमे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, बाओटिन, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्निशियम और पोटैशियम आदि शामिल है। यह सभी पोषक तत्व बच्चों के शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं केले का सेवन करने से बच्चों के शरीर में इंस्टेंट एनर्जी भी आती है।

* दूध :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की दूध को एक कंपलीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें लगभग हर तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे और बड़े दोनों के शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। दूध में कैल्शियम और विटामिंस की मात्रा काफी पाई जाती है। लेकिन देखा जाता है कि कई बार बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं लेकिन माता-पिता को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों को दूध जरूर पिलाएं।

* फल और सब्ज्यिां :

बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए ताजे फल और सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इनका सेवन करने से शरीर को कहीं जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं जिसमें विटामिंस और फाइबर तथा एंटीऑक्सीडेंट शामिल है। इनका सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

* अंडा :

अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अंडे में विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट के द्वारा बच्चों को नियमित रूप से नाश्ते में अंडे का सेवन कराने की सलाह दी जाती है ताकि उनका दिमागी विकास अच्छी तरह से हो सके।

* घी :

बच्चों के मानसिक विकास के लिए विकास एवं बहुत जरूरी होता है क्योंकि घी मैं नेचुरल फैट के अलावा एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होने लगती है।

 122 total views,  2 views today

Spread the love