• November 14, 2023

Health Care Tips: अगर आपको भी फ्रिज का ठंडा पानी पीने का है शौक तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्याएं !

Health Care Tips: अगर आपको भी फ्रिज का ठंडा पानी पीने का है शौक तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्याएं !

देखा जाता है कि गर्मी और उमस भरे मौसम में ठंडा पानी पीने की चाहत हर किसी की होती है जिसके लिए लोग फ्रिज से बोतल निकाल कर अपनी प्यास बुझाने पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का पानी आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि अगर आप नियमित रूप से फ्रिज के पानी का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं फ्रिज का पानी पीने से किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है –

* बॉडी के नेचुरल टेम्प्रेचर में बदलाव :

आपको बता दे कि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का प्राकृतिक तापमान कम हो सकता है जिसकी वजह से आपको मांसपेशियों से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह आपके मसल्स को स्थिर रूप से कम करने में भी दिक्कत पैदा कर सकता है खासकर स्पोर्ट्स पर्सन के लिए ठंडा पानी पीना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

* तेजी से बढ़ सकता है वजन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का प्राकृतिक तापमान कम हो सकता है जिसकी वजह से आपका शरीर अधिक तेजी से फैल सकता है खासकर उसे समय जब आप खाने के साथ ठंडा पानी पीते हैं. ऐसे में अगर आप भी स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो खाने के साथ कभी भी ठंडा पानी न पिए।

* इनडाइजेशन :

आपको बता दे कि ठंडा पानी का सेवन करने से आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसा कि पेट में गैस और ब्लोटिंग तथा कब्ज आदि। क्योंकि ठंडा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है।

* दर्द और सूजन की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमें कभी भी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से शरीर के हिस्से में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो सकती है इसलिए बेहतर है कि आप मटकी का शीतल जल का ही सेवन करें।

* गठिया :

ठंडा पानी पीने से हड्डियों से जुड़ी बीमारी अर्थराइटिस बढ़ाने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि इससे ब्लड सेंसेशन कम हो सकता है और जोड़ों को ठंडा होने का अनुभव हो सकता है, जिससे जोड़ों में परेशानी आना लाजमी है।

 225 total views,  2 views today

Spread the love