• October 11, 2023

Health Care Tips: बार-बार कान में खुजली की समस्या से है परेशान तो राहत के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल !

Health Care Tips: बार-बार कान में खुजली की समस्या से है परेशान तो राहत के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि कौन हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है यह अगर ठीक तरह से काम नहीं करता है तो जग सूना सूना सा लगने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इंसान के कान 20 से 20 हजार हर्ट्स फ्रिक्वेंसी के साउंड सुन सकते हैं। इसकी अहमियत तब पता चलती है जब इस अंग में किसी तरह की परेशानी होने लगती है हालांकि कान की समस्या कहीं सारी होती है जैसे – कान बंद हो जाना, इसमें वैक्स जमा होना, सुनने में दिक्कत, कान में जख्म आदि। इसके अलावा हर व्यक्ति को लाइफ में कभी ना कभी कान में खुजली की समस्या का सामना जरूर करना पड़ता है ऐसे में अगर आप भी बार-बार कान में खुजली होने की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पड़ेगा कि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे एक ऐसे तेल के बारे में जिसका इस्तेमाल करके आप कान में खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है –

* कान में खुजली होने पर होती है कई परेशानियां :

कान में खुजली की समस्या होने पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है खासकर उस समय जब आप काफी लोगों के बीच में होते हैं जैसे – शादी, पार्टीज, ऑफिस या मीटिंग. क्योंकि ऐसी स्थिति में आप सबके सामने कान नही खुजला सकते है। लेकिन परेशान होने के बजाय इसका जल्द से जल्द इलाज जरूर कराना चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कान में खुजली होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं। आइए जानते है –

* ईयर इंफेक्शन :

कान में खुजली होने का एक बड़ा कारण इंफेक्शन भी हो सकता है। सामान्य रूप से सर्दी या फ्लू की वजह से कान में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन हो सकता है ऐसे मैं आपको कान में दर्द, कान से लक्विड निकलना और ईचिंग की समस्या हो सकती है। खुजली की समस्या ज्यादा हो इससे पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

* ड्राई ईयर :

कान में खुजली होने की एक सामान्य वजह ड्राई ईयर भी हो सकती है। कान को सेहतमंद रखने के लिए इस अंग में प्राकृतिक रूप से ईयरवैक्स और ऑयल प्रोड्यूस होते हैं। कुछ लोग काफी साफ करने के चक्कर में वैक्स और ऑयल को कुछ ज्यादा ही क्लीन कर देते हैं। जिसकी वजह से कान ड्राई हो जाते हैं जिससे खुली और जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

* कान की खुजली होने पर करें ये उपाय :

अगर आपको भी ड्राई ईयर की वजह से खुजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप रात को सोने से पहले कान में ऑलिव ऑयल डालकर सो जाए। इस उपाय को करने से कान में होने वाली खुजली आसानी से दूर हो जाती है।

 259 total views,  8 views today

Spread the love