Health Care Tips: शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द तो हो जाए सावधान, बढ़ते कोलेस्ट्रोल का हो सकता है संकेत !

Health Care Tips: शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द तो हो जाए सावधान, बढ़ते कोलेस्ट्रोल का हो सकता है संकेत !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोगों की लाइफ स्टाइल काफी गाना बिगड़ती जा रही है जिसकी वजह से उनकी बॉडी में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में तरक्की होती जा रही है वैसे वैसे हम पहले के मुकाबले ज्यादा आलसी होते जा रहे हैं और फिजिकल एक्टिविटी कम होती जा रही है। आज के समय में देखा जाता है कि लोग ऑयली फूड का सेवन काफी ज्यादा मात्रा में करने लगे हैं। जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा होता जा रहा है और यही फैट आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज, हार्ट अटैक , कोरोनरी आर्टरी डिजीज , ट्रिपल वेसेल डिजीज जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* आखिर क्या होता है कोलेस्ट्रॉल :

आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो अच्छा और बुरा दोनों तरह का हो सकता है। बता दे कि अच्छे कोलेस्ट्रोल के जरिए हमारे शरीर में हेल्दी सेल्स का निर्माण होता है इसके अलावा बैड कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है।

* कितना होना चाहिए खून में कोलेस्ट्रॉल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति में 200 मिलीग्राम/डीएल तक कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए। अगर यह लेवल 240 मिलीग्राम/ डीएल से ज्यादा हो जाता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और आपकी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

* शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द :

एक्सपोर्ट बताते हैं कि पेरिफेरल आर्टरी डिजीज होने पर शरीर में खून का संचार बाधित होने लगता है जिसकी वजह से बॉडी में बदलाव आने लगते हैं। आपको बता दें कि जब आप एक्सरसाइज या हैवी वर्कआउट करते हैं तो जांघों, कूल्हों और पैरो में तेज दर्द होता है। इसलिए इस तरह के दर्द को कभी भी नजरअंदाज ना करें और तुरंत अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करवाएं तथा इस को कंट्रोल करने के लिए अपने डाइट में बदलाव करें।

 88 total views,  2 views today

Spread the love