• September 7, 2023

Health Care Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों में होता है दर्द, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज !

Health Care Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों में होता है दर्द, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज !

वर्तमान समय में लोगों की बिगड़ती जीवन शैली और खराब खान-पान की आदतों की वजह से लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है वर्तमान समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाने लगती है इसलिए शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिनके दिखाई देने पर कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों में दर्द की समस्या होने लगती है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* हृदय :

आपको बता दें कि अगर आपको भी हृदय के आसपास दर्द की समस्या होती है तो यह आपकी बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों को बंद कर सकता है जिसकी वजह से आपको दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* पेट :

यदि आपको भी पेट में दर्द की समस्या बनी रहती है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है आपको बता दें कि बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर आपके पेट की धमनियां बंद हो सकती है जिसकी वजह से आपको पेट में गैस और एसिडिटी तथा दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* गर्दन :

यदि आपको भी गर्दन में लगातार दर्द की समस्या हो रही है तो यह बॉडी में बढ़ते हुए हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती है क्योंकि खराब कोलेस्ट्रॉल आपके गर्दन की धमनियों को बंद कर सकता है जिसकी वजह से आपको सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* जोड़ों :

यदि आपको भी जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत सावधान हो जाए क्योंकि यह बॉडी में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत हो सकता है क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में जॉइंट को प्रभावित कर सकता है जिसकी वजह से आपके जोड़ों में दर्द और स्थिरता की समस्या हो सकती है।

* आंत :

अगर आपको भी आंत में दर्द की समस्या हो रही है तो सावधान हो जाए क्योंकि यह बॉडी में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत हो सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से आंत की धमनिया बंद हो सकती है जिसकी वजह से आपको पेट में दर्द और उल्टी तथा पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 76 total views,  2 views today

Spread the love