Health Care Tips: सब्जी और फल से भी ज्यादा फायदेमंद होती है बासी रोटी, सेवन करने से मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: सब्जी और फल से भी ज्यादा फायदेमंद होती है बासी रोटी, सेवन करने से मिलते है कई फायदे !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोगों में विटामिन बी12 की कमी होना काफी आम समस्या हो चुकी है। क्योंकि ये बहुत ही कम फूड में पाया जाता है और वेजीटेरियन खाना खाने वालों के लिए इसके विकल्प और भी ज्यादा काम हो जाते हैं। अगर आप खाना सही तरीके से खाए तो गेहूं की रोटी भी आपकी बॉडी में होने वाली विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि विटामिन बी12 की कमी होने पर हमारी बॉडी में कई तरह की समस्याएं होने लगती है जिसमे थकान, शरीर पीला पड़ना, सिरदर्द रहना, डिप्रेशन जैसे लक्षण, पेट की दिक्कतें, मुंह और जीभ में सूजन, मसल्स में दर्द, नसों में दर्द आदि शामिल है। बता दे की विटामिन b12 हमारी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स और दाना बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है को बासी रोटी किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। आइए जानते है –

* आपको बता दे की क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है की बासी रोटी खाने से बीमारियां हो सकती है लेकिन आपको बता दे की कुछ खाने की चीज ऐसी भी होती है जिनको खाने से कई तरह की बीमारियां दूर भी होती है।

* हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर हम गेहूं की रोटी को रात भर छोड़कर अगले दिन कहते हैं तो उसमें फॉर्मेटेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है इस समय अच्छा बैक्टीरिया विटामिन b12 बनने लगता है जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

* आपको बता दे की बासी रोटी में बहुत ज्यादा फाइबर पाया जाता है इसके साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है इसीलिए बासी रोटी का सेवन करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल होने लगता है।

* रिसर्च के अनुसार बताया जाता है कि विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में मछली, जानवरों की कलेजी, रेड मीट, अंडे, दूध, चीज़, योगर्ट आदि को भी शामिल कर सकते है।

 74 total views,  2 views today

Spread the love