• September 27, 2023

Health Care Tips: मानसून के मौसम में स्ट्रीट फूड का सेवन करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नही होंगे बीमार !

Health Care Tips: मानसून के मौसम में स्ट्रीट फूड का सेवन करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नही होंगे बीमार !

वर्तमान समय में मानसून का मौसम चल रहा है ऐसे में हर जगह बारिश हो रही है जिससे लोगों को तेज गर्मी से राहत भी मिल रही है। देखा जाता है कि इस मौसम में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए और मौसम का लिस्ट उठाने के लिए घर से बाहर निकलते हैं ऐसे में बाहर का खाना टेस्ट करने का काफी मन करता है। स्ट्रीट फूड की क्रेविंग लोगों को बाहर का खाना खाने पर मजबूर कर देती है। इसके अलावा बरसात के मौसम में ज्यादा तला-भुना हुआ खाने का मन करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में बाहर का खाना हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है क्योंकि बरसात में स्ट्रीट फूड खाने से आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट के द्वारा हमेशा स्ट्रीट फूड के सेवन से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है ऐसे में अगर आप बाहर खाना खा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि आप बीमार होने से बचे रहें आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन खास बातों के बारे में विस्तार से –

* स्ट्रीट फूड के सेवन से बचे :

आपको बता दे की बरसात के मौसम में अगर आप बाहर के खाने का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो हमेशा अच्छे रेस्टोरेंट में ही खाना खा पहले ही आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना पड़े लेकिन आपको फूड क्वालिटी के साथ कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए। इस तरह आप बीमार होने से बचे रह सकते हैं।

* अपने साथ पानी लेकर चलें :

बरसात के मौसम में जब भी आप बाहर खाना खाने के लिए निकले तो घर से ही अपने लिए एक पानी की बोतल जरूर साथ में लेकर निकले क्योंकि बाहर का दूषित पानी आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है ऐसे मैं आप घर का फिल्टर पानी ही पिए। जिससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है हालांकि बाहर से भी आप पानी की बोतल खरीद कर पी ही सकते हैं।

* हाइजीन का रखें खास ध्यान :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जब भी आप बाहर का खाना खाए तो साफ सफाई का मुख्य रूप से ध्यान रखें। बाहर खाना खाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से साफ पानी से धो ले। इस तरह से आपकी हाइजीन भी मेंटल रहेगी। इसके लिए आप हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 146 total views,  2 views today

Spread the love