Health Care Tips: इन लोगों को नहीं करना चाहिए देसी घी का सेवन, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान !

Health Care Tips: इन लोगों को नहीं करना चाहिए देसी घी का सेवन, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दूध के उत्पादन में भारत हमेशा टॉपलिस्ट में रहता है क्योंकि यहां गांव से लेकर शहरों में भी दुधारू पशुओं की कोई कमी नहीं है। जाहिर सी बात है कि यहां देसी घी खाने का चलन भी काफी ज्यादा देखने को मिलता है। देसी घी को रोटी और खिचड़ी तथा दाल जैसी चीजों में लगाकर खाया जाता है अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट इसे कुकिंग गोयल का हेल्थी विकल्प मानते हैं और सुपरफूड का दर्जा भी देते हैं क्योंकि हमारे बालों से लेकर और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* देसी घी खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह :

आपने अक्सर देसी घी खाने के फायदे के बारे में सुना होगा जो काफी हद तक सही भी होते हैं लेकिन कई मामलों में देखा जाता है कि इसके सेवन से लोगों को फायदे की जगह नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं पहली बात तो यह कि इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए और हर किसी के लिए इसका सेवन लाभदायक नहीं होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं किन-किन मेडिकल कंडीशन में लोगों को देसी घी का सेवन नहीं करना चाहिए।

* इन लोगों को नहीं करना चाहिए देसी घी का सेवन :

1. एक्सपर्ट बताते हैं कि जो लोग लगातार ऑफिस में आठ से 10 घंटे बैठकर काम करते हैं और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं उन लोगों को देसी घी का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. जो लोग पहले से ही हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित है उन लोगों को भी जैसे जी के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से उनको कई परेशानियां हो सकती है।

3. अगर आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है तो देसी घी का सेवन करने से बचें इसके सेवन से आपकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ सकती है।

 68 total views,  2 views today

Spread the love