Health Care Tips: बीमारियों से बचने के लिए बारिश के मौसम में खानपान से जुड़ी इन बातो का रखे ध्यान !

Health Care Tips: बीमारियों से बचने के लिए बारिश के मौसम में खानपान से जुड़ी इन बातो का रखे ध्यान !

इंटरनेट डेस्क। बारिश का मौसम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी साथ लेकर आता है. इस मौसम में थोड़ी से लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. बारिश का मौसम भीषण गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करता है. इस मौसम में बीमारी बहुत ही तेजी से फैलती है. मौसमी फ्लू और बुखार के अलावा मानसून के मौसम में पानी से होने वाली बीमारियां काफी आम हैं. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. मॉनसून में बीमारी फैलने का एक कारण खान-पान से जुड़ी लापरवाही भी है। इस मौसम में खानपान को लेकर भी ध्यान रखना चाहिए। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे खान – पान कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका जिनका ध्यान आपको बारिश के मौसम में रखना चाहिए ताकि आप बीमार ना हो। आइए जानते है इन बातो के बारे में विस्तार से –

1. स्ट्रीट फूड के सेवन से बचें :

स्ट्रीट फूड भला किसे नहीं पसंद होता है. लेकिन बारिश के मौसम स्ट्रीट फूड के सेवन से बचाना चाहिए. स्ट्रीट फूड को बनाते समय हाइजिन का ज्यादा ध्यान नहीं रखा जाता है. ये बीमार होने का कारण बन सकता है. इसलिए बारिश के मौसम में आपको स्ट्रीट फूड से दूर रहना चाहिए या बाहर का खाना कम खाना चाहिए।

2. ठंडी और खट्टी चीजों का कम करे इस्तेमाल :

इस मौसम में गले का इंफेक्शन बहुत ही तेजी से होता है. ऐसे में आइसक्रीम, जूस और खट्टी चीजों का सेवन करने से बचें. ये गले को खराब कर सकती हैं।

3. कच्चे खाने का ना करें इस्तेमाल :

कच्चा खाना हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित हो सकता है. इस कारण आप बीमार पड़ सकते हैं. इसके अलावा इस मौसम में मेटाबॉलिज्म बहुत धीरे काम करता है. इस मौसम में कच्चा खाने से बचना चाहिए. ऐसे में खाना पचने में काफी समय लगता है. ऐसे में कच्चा खाना खाने के कारण परेशानी हो सकती है।

4. सी फूड के सेवन से बचें

बहुत से लोगों को सी फूड खाना बहुत पसंद होता है. इस मौसम में सी फूड के सेवन से बचें. बरसात के मौसम में पानी के दूषित होने का खतरा होता है. इस कारण फिश या अन्य सी फूड आसानी से संक्रमित हो जाते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में सी फूड खाने से बचना चाहिए।

5. कुछ भी खाने से पहले हाथों और फूड्स को जरूर धो लें :

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया अक्सर सब्जियों और फलों, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी ज्यादा रहते हैं. ऐसे में खाने से पहले अपने फूड को ठीक से धोना बेहद जरूरी हो जाता है. वैसे तो साल का कोई भी मौसम हो कोई भी फूड धोकर ही खाना चाहिए, लेकिन बारिश के मौसम में इस चीज का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए. फल और सब्जियां खरीदते समय सावधानी बरतें. अगर आपको इनमें से किसी पर कोई कट नजर आता है तो इसे खरीदने से बचें।

 444 total views,  2 views today

Spread the love