Health Care Tips: गर्मी के मौसम में आप भी रहते है तनाव और थकान से परेशान तो इन बातो का रखे ध्यान !

Health Care Tips: गर्मी के मौसम में आप भी रहते है तनाव और थकान से परेशान तो इन बातो का रखे ध्यान !

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों में बढ़ते तापमान का न केवल शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में बहुत से लोगों का मूड ज्यादातर समय खराब ही रहता है. मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन और हाइड्रेशन न मिलने पर दिमाग इस तरह से रिएक्ट करता है. इस कारण बात-बात पर गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन और तनाव होने लगता है. इस मौसम में कई बार तनाव, थकान और चिड़चिड़पन (Stress) बहुत ज्यादा हो जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी कुछ बाती के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप गर्मी और उमस भरे मौसम में स्ट्रेस और चिड़चिड़ेपन को कम कर सकते है। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

पानी की कमी सिरदर्द और थकान का कारण बन सकती है. इसलिए इस कारण आपको थका हुए महसूस होता है. भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन होना आम है. इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरूरी है. पानी के अलावा पानी से भरपूर फूड्स और फल और सब्जियों के जूस का सेवन करें. इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. इससे आपको थकान भी नहीं होती है।

* तनाव से बचने के लिए अच्छी और पूरी नींद लें :

नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. सही से नींद न लेने के कारण तनाव की समस्या हो जाती है. इसलिए अच्छी नींद लेना अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है।

* कभी भी स्किप ना करें नाश्ता :

कई बार हम जल्दबाजी में नाश्ता स्किप कर देते हैं. नियमित रूप से नाश्ता करें. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये मूड को सही बनाए रखने में मदद करता है. नियमित रूप से नाश्ता करने से आप दिनभर ऊर्जावान रहते हैं. ये गर्मियों के महीने में स्ट्रेस को कम करता है।

* जिंक से भरपूर फूड्स का करें सेवन :

जिंक एक एंटीऑसीडेंट के रूप में काम करता है. ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. ये सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के बनने में मदद करता है. ये मूड को अच्छा बनाता है. जिंक की कमी डिप्रेशन और तनाव का कारण बन सकती है. आप अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं. आप डाइट में रेड मीट, फिश, पोल्ट्री और बीन्स शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स तनाव को कम करते हैं।

* हमेशा संतुलित भोजन करें :

गर्मियों के मौसम में पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इस मौसम में आपको तरबूज, आम और खीरे आदि का सेवन करना चाहिए. ये फूड्स पोषक तत्व से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ये तनाव और घबराहट को दूर करने में मदद करते हैं. गाजर या केल जैसी ताजी सब्जियां खाएं. इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. ये स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं।

 433 total views,  2 views today

Spread the love