Health Care Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद इन मसालों का करें इस्तेमाल !

Health Care Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद इन मसालों का करें इस्तेमाल !

इंटरनेट डेस्क। डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है. इससे पीड़ित व्यक्ति का बचे हुए जीवन में दवाओं का अहम रोल रहता है. डायबिटीज होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है, लेकिन आप देसी तरीकों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। वैसे आप किचन में मौजूद कुछ मसालों के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे किचन में मौजूद कौन कौन से मसाले है जिनके सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से –

* मेथी दाना का करें इस्तेमाल :

शुगर को कंट्रोल करने के बेस्ट देसी नुस्खों की बात की जाए, तो इनमें मेथी दाना का इस्तेमाल भी शामिल है. मेथी दाना को रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पिएं. आप 15 दिन में फर्क देख पाएंगे।

* लौंग का करें सेवन :

किचन में आसानी से मिल जाने वाली लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसकी खासियत है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाती है।

* दालचीनी का करें सेवन :

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी का आयुर्वेद में विशेष महत्व बताया गया है. इसका सेवन करके आप ब्लड शुगर ही नहीं अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी खुद को बचा सकते हैं. इसके बने पानी को रोजाना सही मात्रा में पिएं।

* हल्दी का करें उपयोग :

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेस्ट माना जाता है. इसका नुस्खा इतना आसान है कि आप रोजाना इसे अपना सकते हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले टोंड वाले दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं।

 511 total views,  2 views today

Spread the love