• May 5, 2023

Health Care Tips: हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोग नियमित रूप से इन पत्तों का करें सेवन, जरूर मिलेगा फायदा !

Health Care Tips: हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोग नियमित रूप से इन पत्तों का करें सेवन, जरूर मिलेगा फायदा !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं और इन बीमारियों में दो बीमारी सबसे ज्यादा कॉमन हो गई है उनमें से एक बीमारी हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी डायबिटीज की है यह दोनों ही बीमारियां लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान से जुड़ी हुई है अगर आप अपने खान-पान और अपनी लाइफ स्टाइल पर उचित ध्यान देते हैं तो आप इन बीमारियों को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं अगर आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी हरी पत्तियों के बारे में जिनको अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय जब आते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ डायबिटीज की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए जानते है इनके बारे में –

* नीम के पत्ते का करें सेवन :

नीम के पत्तों का स्वाद काफी ज्यादा कड़वा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं नीम के पत्तों में कमाल के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते है। एक्सपर्ट के अनुसार नीम के पत्तों में एंटीहिस्टामाइन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारे खून सप्लाई करने वाली नदियों को चौड़ा करता है और इस वजह से रक्त संचार आसानी से होने लगता है और ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाती है अगर आप नियमित रूप से दो नीम की पत्तियों का सेवन करते हैं तो आप खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं।

* तुलसी के पत्ते :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों का भंडार कहा जाता है नियमित रूप से रोजाना दिन में तुलसी के पौधे की दो तीन पत्तियों को चबाने से हमारे शरीर का लिपिड कंटेंट कम हो जाता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल होने लगती हैं तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से दिल से जुड़ी बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है इसके अलावा तुलसी के पत्ते को नियमित रूप से चबाने से डायबिटीज में भी राहत मिलती है।

* करी पत्ता :

अगर आप नीम के पत्तों का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप इसकी जगह करी पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि करी पत्ते में भी ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में इंसुलिन के निर्माण को बढ़ाते हैं और इसके साथ ही स्टार्च के ग्लूकोज में टूटने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। इसके अलावा करी पत्ते में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को सही तरह से काम करने में मदद करता है।

 216 total views,  2 views today

Spread the love