• January 13, 2022

फौलादी इरादों से बनाई पहचान, अब बने युवा आइकन

फौलादी इरादों से बनाई पहचान, अब बने युवा आइकन

जयपुर। देश के तमाम युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद ने युवाओं से कहा था कि विनम्र बनो, साहसी बनो और शक्तिशाली बनो। उनका मानना था कि जो राष्ट्र युवा शक्ति को महत्व को देता है। उस राष्ट्र के भविष्य की बुनियाद काफी मजबूत होती है। युवा ही राष्ट्र के भविष्य का निर्माता है। शुबहा नहीं कि युवा ऊर्जावान, आशावादी, निडर, होशियार और फौलादी इरादों वाला होता है। यूं तो हर साल 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई जाती है। इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के नाम से भी जाना जाता है। मकबूल शाइर जिगर मुरादाबादी ने युवा ताकत के मद्देनजर शेर लिखा था कि, जो तूफानों में पलते जा रहे हैं, वही दुनिया बदलते जा रहे हैं….। मौजूदा हाल में युवा हर क्षेत्र में नामुमकिन को मुमकिन कर रहा है। वाकईयत में इस दिन को जश्न के रूप में मनाया जाना चाहिए।जयपुर शहर के युवा भी विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन कर रहे हैं। वे अपने हमउम्र दोस्तों के लिए आइकन भी बने हुए हैं। चाहे बात करें संगीत, स्पोर्ट्स की या बिजनेस या फिर फैशन इंडस्ट्री की, तकरीबन हर क्षेत्र में गुलाबी शहर के युवा शोहरत ही नहीं बुलंदियों को भी छू रहे हैं। वे सही मायने में यूथ आइकन है।

अपना हुनर पहचानें यूथ- मिताली कौर

शहर की ब्यूटी मिताली कौर मॉडलिंग की दुनिया में मकबूलियत हासिल कर रही है। अब तक वे कई प्रतिष्ठित वर्ल्ड ब्यूटी पैजेंट कॉम्पीटिशन्स में इंडिया को रिप्रेजेन्ट कर चुकी हैं। उन्होंने अपने टैलेंट, बुद्धि कौशलता और सुन्दरता से न सिर्फ मिस इंटरकांटिनेंटल इंडिया-2021 का क्रॉउन जीता बल्कि मिस ग्लोबल इंडिया-2021 का खिताब भी मिताली के खाते में हैं। उनके टैलेंट के मद्देनजर मिताली को तेजस्विनी सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। मिस राजस्थान के फाउंडर, डायरेक्टर योगेश मिश्रा के निर्देशन में मिताली कामयाबी के सोपान चढ़ रही हैं। वह राजस्थान की एकमात्र मॉडल हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर दो बार भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वे गूगल रैकिंग में टॉप 5 मॉडल्स में शुमार है। मिताल को साल 2021 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सम्मानित किया था। मिताली मॉडलिंग की दुनिया में यूथ आइकन हैं। वे बहुत जल्द बॉलीवुड और साउथ मूवी में भी दिखाई देंगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपना हुनर पहचाने और उसे चमकानें में खूब मेहनत करें।

युवा तो बहता पानी, जिधर मुड़ जा रास्ता खुद बना लेता है-मो.अमान

जीटीवी के लोकप्रिय टैलेंट हंट में अपनी उम्दा गायकी से देश भर में छाप छोड़ने वाले जयपुर शहर के शास्त्रीय संगीत के युवा फनकार मोहम्मद अमान को हाल में राजस्थान संगीत नाटक अकादमी ने भी सम्मानित किया है। रेडियो से ए ग्रेड अप्रूव्ड फनकार मो.अमान ने उस्ताद अमीर मोहम्मद खां साहब से तकरीबन 5 साल की उम्र से ही संगीत की तालीम लेना शुरू कर दिया था। अमान के पिता उस्ताद मोहम्मद जफर खान आकाशवाणी जयपुर में तबला वादक हैं। सुरों के खूबसूरत लगाव, ठहराव और पकड़ की उम्दा बानगी अमान की गायकी की पहचान है। फिलहाल वे संगीतकार एहसान लॉय के निर्देशन में चल रहे लोकप्रिय प्रोग्र्राम बेंडिट सीरीज में बंदिश गरज गरज…गाकर सुर्खियां बंटोर रहे हैं। अपने दमदार और सुरीली गायकी वे युवाओं के बीच खासे चहेते बने हुए हैं। अमान का कहना है कि युवा ताकत तो बहता पानी है जिधर मुड़ जाए अपना रास्ता खुद बना लेते हैं।

यदि शरीर स्वस्थ तो मानसिकता मस्त – पीयूष रामदेव


बॉडीबिल्डिंग में भी जयपुर शहर की अपनी अलग पहचान है। शहर के युवा प्रोफेशनल बिल्डर पीयूष रामदेव अपनी बॉडी बिल्डिंग से देश भर युवाओं के आइकन हैं। तकरीबन 12-13 साल से पीयूष ने अपना खाना-पीना और बिछौना बॉडी बिल्डिंग को ही बना रखा है। इंटरनेशनल कॉम्पीटिशन की तैयारी कर रहे पीयूष ने अब तक जूनियर मि.इंडिया कॉम्पीटिशन में ब्रांज मेडल, मि.नार्थ इंडिया में गोल्ड मेडल हासिल किया है। वे कहते हैं कि मौजूदा दौर में इंसान की खूबसूरत पर्सनेलिटी उसके करिअर की शुरुआत को मजबूत आधार देती है। वे मॉडलिंग भी करते हैं। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड फिल्मों में भी सिक्स पैक बॉडी लुक का चलन काफी बढ़ गया है। आमतौर पर हर युवा अपनी फिटनेस को लेकर भी संजीदा दिखाई देते हैं। इसलिए शहर भर के जिमखानों में युवाओं को अपनी फिजिक सुन्दर बनाते देखा जा सकता है। आकर्षक पर्सनेलिटी युवाओं के लुक को निखारती है। हर सेक्टर में फर्स्ट इंप्रेशन में इंसान के लुक को काफी तवज्जो दी जाती है। वे कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता निवास करती है। वे आगे भी देश के लिए बहुत मेडल लाने की मंशा रखते हैं।

मंजिले-मक्सूद हो तो होती हैं राहें आसां- अयान


युवा अयान चुघ ने फैशन इंडस्ट्री में कम समय में अपनी पहचान कायम की है। अपनी लगन और अहर्निर्श मेहनत से उन्होंने देश के प्रमुख ब्रांडों जैसे सीज्जलिन सीजर्स, डिवियन कॉस्मेटिक्स, वेरोना के साथ जुड़कर अपने बिजनेस टैलेंट से बिजनेस को नई ऊंचाइयां दी हैं। पिता वनीश चुघ और माता दीपाली चुघ खुद भी फैशन इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते हैं। दीपाली चुघ खुद भी सेलिब्रिटी ब्यूटी एक्सपर्ट हैं। अनेक बॉलीवुड स्टार्स को जयपुर में लाने का श्रेय सीज्जलिन सीजर्स के ओनर वनीश चुघ को ही जाता है। बेटा अयान चुघ भी गहन ज्ञान और उद्योग के नए तरीकों को अपनाकर फैशन इंडस्ट्री को बढ़ाने में गहरी दिलचस्पी रखते हैं। बिजनेस में उनकी कामयाबी को देखते हुए अयान को साल 2020 में इकोनॉमिक्स टाइम्स और साल 2021 में राजस्थान के यूथ आइकन के खिताब से नवाजे जा चुका है। उन्होंने कहा कि मंजिले-मक्सूद हो तो राहें आसां हो जाती हैं।

 840 total views,  2 views today

Spread the love