• May 24, 2022

IPL 2022 के प्लेऑफ के मैचों में आई कोई रुकावट तो ऐसे निकलेगा मैच का रिजल्ट

IPL 2022 के प्लेऑफ के मैचों में आई कोई रुकावट तो ऐसे निकलेगा मैच का रिजल्ट

स्पोर्ट्स डेस्क। IPL 2022 के प्लेऑफ के मैचों में अगर मौसम बाधा डालता है तो फिर मैचों का परिणाम सुपर ओवर के जरिए निकाला जाएगा। मैच न होने की स्थिति में एक सुपर ओवर होगा, जिसे जो टीम जीतेगी वो आगे बढ़ेगी। वहीं, अगर सुपर ओवर टाई होता है तो एक और सुपर ओवर का आयोजन होगा। IPL 2022 के क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैचों में ही नहीं, बल्कि फाइनल मैच के लिए ये भी ये नियम बनाया गया है। IPL 2022 के प्लेऑफ मैचों की प्लेइंग कंडीशन्स की मानें तो मौसम से अगर मैच बाधित होता है और निर्धारित समय में 1-1 ओवर का भी मैच संभव नहीं है और अगर मैदानी हालात ऐसे ही बने रहते हैं, तो फिर लीग स्टेज की अंकतालिका का इस्तेमाल विजेताओं की पहचान के लिए किया जाएगा। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि कोलकाता और अहमदाबाद में मौसम खराब होने का अनुमान है।


गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) का सामना 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स से होगा और अगले दिन एलिमिनेटर मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) कोलकाता में ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) से भिड़ेगी। क्रिकइंफो की रिपोर्ट की मानें तो कम से कम सप्ताह के पहले कुछ दिनों शहर में खराब मौसम का पूर्वानुमान है। ऐसे में निर्धारित समय के अनुसार मैच का आयोजन होने के बारे में चिंता है। प्लेइंग कंडीशन्स में निर्धारित 200 मिनट के मैच के समय में अतिरिक्त दो घंटे का समय जोड़ा गया है। यदि शुरुआत में देरी होती है तो पहले तीन प्लेऑफ मैच – 27 मई को अहमदाबाद में क्वालीफायर 2 सहित – रात 9.40 बजे तक शुरू हो सकते हैं और फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद में रात 10.10 बजे तक शुरू हो सकता है। अगर इस समय तक भी मैच शुरू हो जाता है तो ओवरों की कटौती नहीं होगी। फिर भी कुछ मिनट लगते हैं पारी के ब्रेक को छोटा किया जाएगा।

गाइडलाइन्स के अनुसार आपको बता दे की प्लेऑफ के मैचों में कम से कम पांच ओवर का खेल होना चाहिए। 12.26am तक 5-5 ओवर का मैच शुरू नहीं होता है और अगर बारिश ज्यादा समय तक मैच में बाधा डालती है तो सुपर ओवर के जरिए मैच का परिणाम निकाला जाएगा, लेकिन सुपर ओवर भी नहीं होने की स्थिति में अंकतालिका के हिसाब से आगे की राह तैयार होगी। एलिमिनेटर और दोनों क्वालीफायर्स के लिए रिजर्व डे नहीं है, जबकि फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। IPL 2022 का फाइनल रात 8 बजे शुरू होगा। खिताबी मैच के लिए आधे घंटे का समय खिसकाया गया है।

 

यदि फाइनल बाधित होता है और उस दिन किसी भी कारण से समाप्त नहीं किया जा सकता है, तो 30 मई रिजर्व डे होगा। यदि फाइनल 29 मई से शुरू होता है (कम से कम एक गेंद फेंकी जाती है), लेकिन मूल दिन पर समाप्त नहीं होता है, तो मैच को रिजर्व डे पर पूरा किया जाएगा। मैच उस बिंदु से फिर से शुरू होगा जहां यह पिछले दिन रुका था। यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई मैच संभव नहीं होता है, तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा। आईपीएल ने कहा कि रिजर्व डे में खेलने का समय उतना ही होगा – पांच घंटे और 20 मिनट, जिसमें किसी भी व्यवधान या बारिश की स्थिति में उपलब्ध दो अतिरिक्त घंटे शामिल हैं। आम तौर पर टी20ई में यदि पांच ओवरों का विकल्प संभव नहीं है, तो मैच को कैंसिल कर दिया जाता है, लेकिन फाइनल में सुपर ओवर का आयोजन होगा।

 562 total views,  2 views today

Spread the love