अधिक पसीने की समस्‍या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

अधिक पसीने की समस्‍या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

इंटरनेट डेस्क। गर्मी मतलब चिलमिलाती धूप ,धूल – मिटटी की दिक्क्ते तो होती ही है साथ ही गर्मी के मौसम हमारी बॉडी का टेम्प्रेचर भी बढ़ जाता है, जिसे बैलेंस (संतुलन ) करने के लिए स्किन के अंदर मौजूद पसीना ग्रंथियाँ सक्रिय हो जाती हैं जिसके कारण से पसीना निकलता है।वेसे तो गर्मियों में थोड़ा में थोड़ा पसीना आना अच्छा होता है क्योकि इससे हानिकारक तत्व शरीर से निष्कासित हो जाते है पर अधिक पसीना निकलने के कारण बॉडी में में इल्केट्रोलाइट का स्तर कम हो जाता है, जिससे व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है। जल्दी थक जाते है और लोगो को काम करने में दिक्क्ते होती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो आपके लिए इस पसीने की समस्या के बचाव में बहुत फायदेमंद साबित होने वाले है तो आइये जानते है इन् उपायों के बारे मे. ……..

– अत्यधिक पसीने की समस्या दूर करने के लिए आर्म पिट्स में नींबू का टुकड़ा रगड़ना भी कारगर साबित होगा।

-पसीने की समस्या से बचने लिए अच्छी क्वालिटी के डियो और टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करे और साथ ही सुबह तो नहाते ही है लेकिन शाम को भी नहाये और अंडरगार्मेंट्स भी बदले कॉटन के अंडरगार्मेंट्स गर्मियों में अधिक फायदेमंद होते है।

– गर्मियों में बालों की साफ- सफाई का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि पसीने की अधिकता से सिर की स्किन में दाने निकलने या खुजली चलने के कारण रैशेज की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए हर दूसरे दिन बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। अगर इन प्रयासों से भी राहत न मिले तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

 531 total views,  2 views today

Spread the love