रूखी त्वचा से पाना चाहते है छुटकारा, तो शहद का करें इस्‍तेमाल

रूखी त्वचा से पाना चाहते है छुटकारा, तो शहद का करें इस्‍तेमाल

लाइफस्टाइल। शहद एक प्राकृतिक औषधि है ये खाने के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए उपयोगी है शहद जो स्किन को नैचुरली हाइड्रेट करने में बहुत असरदार होता है. यही नहीं, इसके और भी कई फायदे हैं.ड्राइनेस की वजह से स्किन का ग्‍लो और रेडिएशन जाने लगता है.चेहरे पर और भी कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो आप शहद का प्रयोग कर सकती हैं.

शहद से होने वाले फायदे

ऑर्गेनिक शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव करते हैं

शहद का इस्तेमाल जख्म और जलन में भी किया जाता है.
शहद के रेगुलर प्रयोग से एक्ज़ेमा और सोरियासिस जैसी त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी खत्‍म होती हैं
इसमें एंटी-एजिंग गुण होता है जो त्वचा को लंबे समय तक यूथफुल बनाकर रख सकता है.

शहद है चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करती है। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। आप इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। कुछ दिन तक इसका प्रयोग करने से आपको खुद ही अपने चेहरे पर साफ फर्क दिखाई देगा। आइये जानते है इसे चेहरे पर किस तरह से प्रयोग करना चाहिए।

चेहरे पर शहद कैसे लगाएं?

एक कटोरी में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलायेइसके ऊपर से नींबू का रस मिलाएं 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें.इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. स्किन से डेड सेल्स हटाने के लिए बादाम पाउडर और शहद के 2 चम्मच मिलाएं। फिर इससे अपनी स्किन को स्क्रब करें और ताजे पानी से धो लें। बादाम स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जबकि शहद मॉइस्चराइज करने का काम करती है।

 662 total views,  2 views today

Spread the love