• September 27, 2022

IND vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार त्रिवेंद्रम में भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड

IND vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार त्रिवेंद्रम में भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और दक्षिण अफ्रीका (India Vs South Africa) के बीच तीन 20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवअनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम (Greenfield International Stadium) में खेला जाएगा. केरल की राजधानी में स्थित इस स्टेडियम का निर्माण साल 2015 में पूरा हुआ. इस स्टेडियम की क्षमता 55000 दर्शकों की है. भारत-अफ्रीका टी20 मुकाबले के सारे टिकट करीब बिक चुके हैं. यहां टीम इंडिया ने अपना पहला मुकाबला साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक वनडे और दो टी20 मुकाबला हुआ है.

 

नवंबर 2017 में टीम इंडिया ने इस मैदान पर अपना पहला टी20 मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. बारिश से प्रभावित मैच में 8-8 ओवरों का खेल हुआ. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए. इसके बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की घातक गेंदबाजी के दम पर कीवी टीम को सिर्फ 61 रन पर रोक दिया. भारत ने यह मुकाबला 6 रन से जीता. बुमराह ने 9 रन देकर दो विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इस मैदान पर एकमात्र वनडे मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुआ है. नवंबर 2018 में हुए मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 104 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया ने यह मुकाबला 9 विकेट के अंतर से जीता.ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम (Greenfield International Stadium) में आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 3 साल पहले भारत और वेस्टइंडीज के खेला गया. इस टी20 मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियन टीम के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा. शिवम दुबे ने 54 रनों की शानदार पारी खेली थी. वेस्टइंडीज की टीम ने लेंडल सिमंस (67*), एविन लुईस (40), शिमरॉन हेटमयार (23) और निकोलस पूरन (38*) की पारियों के दम पर यह मैच 8 विकेट से जीता.

 440 total views,  2 views today

Spread the love