• November 22, 2023

India Predicted Playing XI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T-20 में ऐसी हो सकती है भारतीय प्लेइंग XI, ऐसा बन रहा है समीकरण

India Predicted Playing XI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T-20 में ऐसी हो सकती है भारतीय प्लेइंग XI, ऐसा बन रहा है समीकरण

इंटरनेट डेस्क। वर्ल्ड कप फाइनल (World Cup Final) में हार के बाद अब भारतीय टीम टी-20 सीरीज (India vs Australia T20I) में मैदान पर उतरेगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है. 23 नवंबर को पहला मैच खेला जाएगा. बता दें कि टी-20 सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya)चोटिल हैं जिसके कारण उनकी जगह इस टी20 टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव करेंगे. दरअसल, अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाने वाला है. ऐसे में इस सीरीज से भारतीय टीम की तैयारी शुरू हो जाएगी. टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को 11 टी-20 मैच खेलेने हैं. हर एक मैच टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए काफी अहम होने वाला है. ऐसे में अब यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय इलेवन क्या होगी.

 

बता दें कि शुभमन गिल और रोहित टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में उनकी जगह इस सीरीज में ओपनिंग की जिम्मेदारी यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को मिलने वाली है. दोनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया के भविष्य हैं. ये भी उम्मीद की जा रही है कि यदि 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप रोहित शर्मा नहीं खेले तो गायकवाड़ और जायसवाल में से कोई और बतौर ओपनर वर्ल्ड कप में खेल सकता है. ऐसे में दोनों खिलाड़ियों के पास यह सीरीज मौके लेकर आने वाली है. इसके अलावा इशान किशन पर भी नजर रहेही. इशान किशन को वर्ल्डकप में ज्यादा मौके नहीं मिल सके थे. आने वाले समय में ऋषभ पंत फिट होकर टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे. ऐसे में इशान को अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए हर एक मैच में मिल रहे मौके का फायदा उठाना होगा. इशान ने पिछले 11 टी-20 पारियों में 11.88 की औसत के साथ कुल 107 रन बनाए हैं.

वहीं, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह पर भी बेहतर परफॉर्मेंस करने का दबाव होगा. तिलक वर्मा भारत के मध्यक्रम में भूमिका टी-20 इंटरनेशनल में निभाने वाले हैं. वहीं, रिंकू सिंह अब टीम इंडिया के नए फिनिशर हैं. जिस तरह का परफॉर्मेंस रिंकू ने दिखाया है उससे इस बात को वजन मिल गया है. अब यह सीरीज रिंकू के लिए खुद को बड़े लेवल पर साबित करने का मौका होगा. अक्षर पटेल अब फिट हैं और टीम में हैं. उनका खेलना तय है. वाशिंगटन सुंदर भी टी-20 सीरीज में अहम भूमिका में होंगे. तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी र्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार निभा सकते हैं.

पहले टी-20 के लिए भारतीय संभावित XI
ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार

टीम इस प्रकार है:

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार.

ऐसा है पूरा शेड्यूल (India vs Australia T20I Series Full Schedule)
23 नवंबर – पहला टी20- विशाखापत्तनम- शाम 7 बजे से
26 नवंबर – दूसरा टी20- तिरुवनंतपुरम- शाम 7 बजे से
26 नवंबर- तीसरा टी20- गुवाहाटी- शाम 7 बजे से
01 दिसंबर- चौथा टी20- नागपुर- शाम 7 बजे से
03 दिसंबर- पांचवां टी20- हैदराबाद- शाम 7 बजे से

 75 total views,  2 views today

Spread the love