• August 20, 2022

Pitch Black मिलिट्री ड्रिल में पहुंची भारतीय वायुसेना, करेंगे जंग की प्रैक्टिस

Pitch Black मिलिट्री ड्रिल में पहुंची भारतीय वायुसेना, करेंगे जंग की प्रैक्टिस

इंटरनेट डेस्क। चीन (China) और ताइवान का संकट दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. दोनों देशों के बीच कभी भी युद्ध होने की आशंका बनी हुई है. चीन ताइवान और अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए इन दिनों दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के पास लाइव फायर ड्रिल कर रहा है. हालांकि इस ड्रिल से ताइवान पर कोई डर नहीं दिखाई दे रहा है. वहीं दूसरी तरफ चीन की इस दादागीरी के बीच 19 अगस्त 2022 से भारत समेत दुनिया के 17 देश ऑस्ट्रेलिया के समुद्री इलाके में युद्धाभ्यास शुरू कर रहे हैं. हालांकि इन सभी देशों ने साफ किया है कि इसका चीन से कोई लेनादेना नहीं है, लेकिन इसमें शामिल अधिकतर देश ऐसे हैं जिनकी चीन से तनातनी है.

 

बता दे की इसमें 17 देश अपनी हवा से हवा में ईंधन भरने की क्षमताओं को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ‘एक्सरसाइज पिच ब्लैक 2022’ को रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना (RAAF) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। बहुराष्ट्रीय अभ्यास शुक्रवार से शुरू होकर 8 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है। इसे ‘पिच ब्लैक’ नाम दिया गया है और इसमें करीब 100 लड़ाकू विमान और 2,500 सैन्यकर्मी भाग लेंगे. इंडियन एयरफोर्स भी इस युद्ध अभ्यास का हिस्सा है.

ग्रुप कैप्टन वाईपीएस नेगी (YPS Negi) के नेतृत्व में भेजी गई भारतीय वायुसेना की टुकड़ी में 100 से अधिक वायु योद्धा शामिल हैं। इन योद्धाओं को चार सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमानों और दो C-17 रणनीतिक परिवहन विमानों के साथ तैनात किया गया है। IAF ने कहा कि वे एक मुश्किल परिस्थितियों में मल्टी-डोमेन, एयर-कॉम्बैट मिशन को पूरा करेंगे और भाग लेने वाली अन्य वायु सेनाओं के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करेंगे।

 400 total views,  2 views today

Spread the love