• August 20, 2022

हिमाचल में भारी बारिश का कहर, पानी के बहाव के बीच ढह गया रेलवे पुल

हिमाचल में भारी बारिश का कहर, पानी के बहाव के बीच ढह गया रेलवे पुल

इंटरनेट डेस्क। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में शुक्रवार रातभर भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से जिला के मंडी-कटौला-पराशर क्षेत्र में बादल फट गए और बागी नाला में बाढ़ आने से काफी तबाही हुई. यहां बाढ़ की चपेट में आने से एक पूरा परिवार घर ने नीचे दब गया. राहत और बचाव कार्य में एक बच्ची का शव मिला है, जबकि परिवार के बाकी सदस्य अभी भी लापता हैं. बादल फटने के बाद रात बागी से पुराने कटौला तक दर्जनों परिवारों ने अपने घर छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर रात बिताई है.

 

भारी बारिश के चलते पंजाब और हिमाचल को जोड़ने वाला रेलवे का चक्की पुल (Chakki Bridge) बह गया है. उफनती चक्की नदी में एतिहासिक पुल ताश के पत्तों की तरह समा गया है. कांगड़ा में चक्की रेलवे पुल के असुरक्षित हो जाने के कारण रेल सेवाएं अगस्त के पहले हफ्ते ही रोक दी गई थीं. भारी बारिश के चलते जगह-जगह लैंडस्लाइड यानी भूस्खलन हो रहा है, जिससे सड़क यातायात प्रभावित है.

बता दे की भारी बारिश के बीच जगह-जगह भूस्खलन होने से मलबे की चपेट में आकर कई मकानों को नुकसान पहुंचा है. धर्मशाला-कांगड़ा एनएच पर सकोह में भी मलबा गिरने से तीन घंटे मार्ग बंद रहा. जिला मंडी में पधर-जोगिंद्रनगर वाया नौहली मार्ग पर भी पहाड़ का मलबा गिरने से यातायात प्रभावित है. वहीं, भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के चंबा भरमौर पठानकोट राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर सड़क धंसने के कारण एक बस खाई में गिरने से बाल-बाल बची. चंबा के डलहौजी से पटियाला जाने वाली बस आज यानी शनिवार सुबह सड़क का हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के कारण खाई में गिरने से बच गई.

 446 total views,  2 views today

Spread the love