• July 20, 2022

वाराणसी में इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम!

वाराणसी में इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम!

स्पोर्ट्स डेस्क। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) का एक बड़ा सपना जल्द साकार होने जा रहा है। देश के अलग-अलग राज्य क्रिकेट संघों की तरह अब (UPCA) के पास भी अपना स्टेडियम में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और BCCI यूपीसीए की मदद करेगी।

वाराणसी में करीब 345 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है। यूपी सरकार इसके लिए जमीन उपलब्ध करा रही है, जबकि उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (UPCA) इसका निर्माण कराएगा। BCCI हर राज्य क्रिकेट संघ को 80-90 करोड़ रुपये स्टेडियम के निर्माण पर सब्सिडी देती है और इस तरह UPCA को भी BCCI की तरफ से इतनी रकम मिलेगी। BCCI के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि सचिव जय शाह (Jay Shah) और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla) ने रविवार को राजातालाब तहसील के गंजारी में चिन्हित जमीन को देखा था। बीसीसीआई और UPCA को वह जमीन स्टेडियम के लिए उपयुक्त लगी है। जल्द ही वहां पर निर्माण की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। पहले केंद्रीय खेल मंत्री और जय शाह (Jay Shah) बनारस में जमीन देखने आए थे, लेकिन वो जमीन पसंद नहीं आई थी।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में इकाना स्टेडियम है, लेकिन ये यूपीसीए का नहीं है। ग्रीन पार्क राज्य सरकार का है, जिसे UPCA ने सरकार से लीज पर ले रखा है, जबकि इकाना PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर बना है। यूपीसीए को जो भी मैच बीसीसीआई से मिलते हैं तो उनमें से टेस्ट मैचों का आयोजन कानपुर में और वनडे व टी20 मैचों का आयोजन इकाना स्टेडियम में किया जाता है। जैसे ही बनारस में UPCA का खुद का स्टेडियम होगा तो अधिकतर मैच वहां आयोजित होने लगेंगे। BBCI अधिकारी ने कहा कि अभी हम वाराणसी में 30 से 35000 दर्शक क्षमता के स्टेडियम के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में इससे ज्यादा क्षमता वाला स्टेडियम बनाना सही नहीं होगा।

 417 total views,  2 views today

Spread the love