• April 27, 2022

जानिए क्यों जरूरी है आधारकार्ड, क्या है इसे बनाने का उद्देश्य

जानिए क्यों जरूरी है आधारकार्ड, क्या है  इसे बनाने का उद्देश्य

आज भारत देश के लगभग हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड होता है फिर चाहे वो किसीभी उम्र का हो या किसी भी जेंडर का हो। वैसे तो आधार कार्ड का की एक मुख्य उद्देश्य नहीं है क्योकी इसका उपयोग हर व्यक्ति कर सकता है वैसे तो आधारकार्ड को वोटर आईडी मतदाता को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के उद्देश्य से बनाया गया है, लेकिन इसे किसी विशेष उपयोग को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया था। पहचान पत्र के आधार 12 अंकों की विशिष्ट संख्या है। जो की भारत सरकार की इकाई भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ से जारी किया जाता है। आधार कार्ड हमारे जीवन में सबसे ज्यादा काम आने वाला सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है आज हम बात करेंगे आधार कार्ड रखने के फायदों के बारे में समान्य तौर पर तो हम सभी जानते है की आधार कार्ड की जरूरत हर जगह होती है। हमारे जीवन का आधार बन गया है. आधार कार्ड। चलिए जानते है आधार कार्ड से मिलने वाले फ़ायदो के बारे में जिनसे कुछ लोग अभी भी अनजान है
आधार कार्ड के फायदे :-

– बैंक खाता ओपन करते समय आधार कार्ड काम आ सकता है। डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल केवाईसी, आइडेंटिफिकेशन और वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है। बैंक आधार कार्ड को एक वैलिड एड्रेस और फोटो आईडी प्रूफ मानते हैं।

 

– आधार कार्ड से ही आपको स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ मिलता है और इस कार्ड के जरिए सरकारी अस्पतालों और बड़े निजी हॉस्पिटल्स में अपॉइंटमेंट लें सकते हैं।

– आधार कार्ड द्वारा पेंशनभोगी घर बैठे अपनी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उनकी जानकारी को एजेंसी द्वारा उनके आधार कार्ड नंबर्स के जरिये डिजिटली ऐक्सेस किया जा सकता है।

– आधार कार्ड का एक फायदा यह भी है कि सभी यूजर्स को सभी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने की अनुमति देता है, जिसके लिए वह पात्र है। सरकार के पास पहले से ही हर व्यक्ति का विशेष के सभी आवश्यक डेटा उपलब्ध होता हैं,जिसके बाद व्यक्ति सिर्फ अपना आधार कार्ड दिखासब्सिडी या प्रोग्राम का का लाभ उठा सकते है। सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओ के तहत , आधार कार्ड को बैंक अकाउंट और एलपीजी कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है, ताकि व्यक्ति अपनी एलपीजी सब्सिडी सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त करेगा।

 594 total views,  4 views today

Spread the love