• November 27, 2023

मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी कतार, पुलिस प्रशासन ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा,

मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी कतार, पुलिस प्रशासन  ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा,

चाकसू। विधानसभा चुनावों के लिए इस बार विधानसभा क्षेत्र के 236 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का मतदान के लिए स्वतः- ही पहुंचना उनके उत्साह का प्रतीक रहा। संवेदनशील बूथों पर पुलिस की विशेष व्यवस्था की गई थी। चाकसू नगरपालिका क्षेत्र में 20 मतदान केंद्रों पर सुबह छः बजे से ही मतदाताओ की लम्बी कतार लगी रही जो शाम सात बजे तक नहीं थमी। चाकसू के सभी बूथों पर लगभग 75.66 प्रतिशत तक मतदान हुआ।क्षेत्र के कई मतदान केंद्र की सजावट बेहतर तरीके से की गई। सभी को मतदान भय मुक्त करने को लेकर पूरी तरह प्रशासन मुस्तैद रहा।

सुबह के समय काफी संख्या में बुजुर्ग मतदान केंद्रों पर मतदान करने के लिए पहुंचे। जयपुर गुलाबी टाइम्स के निजी संवाददाता लोकेश कुमार गुप्ता ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया और सभी से मतदान करने के लिए प्रेरित किया। क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों के बाहर एक साथ काफी लोगों के पहुंचने से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ दिखाई दी और केंद्रों पर काफी लंबी कतार लग गई। हालांकि सुबह के समय मतदान प्रक्रिया धीमीथी। लेकिन लोगों में मतदान के प्रति खासा उत्साह दिखाई दिया। वहीं दूसरी ओर मतदान को लेकर प्रशासनिक अमला पूरी तरह अलर्ट रहा। चाकसू थानाधिकारी कैलाश दान ने पुलिस टीम के साथ सभी मतदान केदो पर निरीक्षण किया। थानाधिकारी ने मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदाताओं से मतदान के बारे में पूछा और मतदान केदो पर नियुक्त अधिकारी और पोलिंग पार्टियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।चाकसू विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के रामावतार बैरवा का सीधा मुकाबला कांग्रेस के वेदप्रकाश सोलंकी से है लेकिन रालोपा के विकेश खोलिया ने इस संघर्ष को त्रिकोणीय कर दिया ऐसा लोगों का मानना है।

चाकसू विधानसभा क्षेत्र के कुल दो लाख 30 हजार 972 मतदाता हैं इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1लाख 20 हजार 388 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 10 हजार 584 है। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए होम वोटिंग व्यवस्था की गई जिसका परिणाम यह सामने आया कि एक भी मतदाता व्हील चेयर पर, कंधे पर अथवा चारपाई पर बैठकर नहीं आया। युवा मतदाताओं का उत्साह देखने लायक रहा। आदर्श मतदान केंद्र पर मतदान करने के साथ ही सेल्फी प्वाइंट पर फोटो लेते एवं इलेक्शन कमीशन आप इंडिया (ई सीआई) की वेबसाइट पर अपलोड करने पर मतदाता को सर्टिफिकेट दिया जा रहा था। सभी प्रत्याशी मतदान के बाद अपने -अपने कार्यलय पहुंचे ।

 86 total views,  2 views today

Spread the love