• May 28, 2022

महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव समारोह हुआ आयोजित

महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव समारोह हुआ आयोजित

भरतपुर। राजपूत समाज द्वारा शनिवार को वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप के जन्मदिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि महापुरूष किसी एक जाति या धर्म के न होकर सभी समाजों के मार्गदर्शक रहे हैं। उन्होंने कहा कि महापुरूषों ने समाज के लिये जो मानवता का संदेश दिया है वह आज भी प्रासांगिक है।

महापुरूष सभी जाति एवं समाजों के मार्गदर्शक – डॉ. गर्ग

डॉ. गर्ग ने कहा कि महाराणा प्रताप ने समाज की एकजुटता , शूरवीरता एवं आगे बढने का जो संदेश दिया है उस पर वर्तमान समय में चलने की आवश्यकता है ताकि समाज में एकजुटता बनी रहे और सभी लोग विकास के क्षेत्र में निरन्तर प्रगति करते रहें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों को प्रसंस्करण यूनिट स्थापित करने के लिये राज्य सरकार अधिकतम एक करोड रूपये का अनुदान दे रही है जिसके तहत क्षेत्र के किसान सरसों पर आधारित प्रसंस्करण इकाई स्थापित कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि समाज के लोग अपने बालक बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिलाऐं ताकि वे पढलिखकर परिवार एवं समाज के विकास मेें योगदान दे सकें।

इस अवसर पर पाईबाग स्थित खाटूश्याम मंदिर के महंत ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि महाराणा प्रताप की शूरवीरता की गाथाओं को पूरे विश्वभर के स्कूली पाठ्यक्रम में पढाया जाता है। उन्होंने कहा कि क्षत्रीय समाज एकजुट होने के लिये विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम में लखनपाल सिंह , केदार सिंह, अंकित सिंह , बृजेश अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार , पूर्व सरपंच राजाराम, नाहर सिंह , धीरेन्द्र सिंह , किशन सिंह , मुंशी पहलवान, रविन्द्र सिंह, अमर सिंह नरूका सहित जिलेभर से आये समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। प्रारम्भ में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री का समाज की ओर से चांदी का मुकुट पहनाकर एवं तलवार भेंट कर स्वागत किया।

 565 total views,  2 views today

Spread the love