• July 18, 2022

Monkeypox Symptoms: केरल में मंकीपॉक्स का एक और मामला मिला, जाने इसके लक्षण

Monkeypox Symptoms: केरल में मंकीपॉक्स का एक और मामला मिला, जाने इसके लक्षण

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और इस बीच बुखार से जुड़ी एक नई बीमारी मंकी फीवर (Monkey Fever) का मामला सामने आ गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से केरल लौटा शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है. भारत में मंकीपॉक्स के पहले मामले ने देश में बड़ी चिंता पैदा कर दी है और सरकार ने इस बीमारी से बचाव के उपाय तेज कर दिए हैं. कोरोना महामारी का कहर देख चुके लोगों में अब मंकीपॉक्स को लेकर डर का माहौल है. अभी के लिए भारत में मंकीपॉक्स के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सभी देशों से सावधान रहने के लिए कहा गया है. दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि ये बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है.

 

लेकिन केरल में आए दोनों मामलों की बात करें तो उनका कनेक्शन विदेशों से जुड़ा हुआ है. जिस पहले मरीज की मंकीपॉक्स वायरल के लिए पुष्टि हुई थी, वो दूसरे देश से भारत आया था. उसके बाद उसे तेज बुखार और शरीर में तेज दर्द की शिकायत थी. अब ये जो दूसरा मामला सामने आया है, ये शख्स भी दुबई से भारत लौटा था. बड़ी बात ये है कि मरीज दो महीने पहले ही भारत लौट गया था, लेकिन अब उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण देखने को मिले हैं.

वैसे जानकार मानते हैं कि मंकीपॉक्स से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है. ये कोरोना वायरस की तरह नहीं फैलता है, इसकी गंभीरता भी कम बताई जा रही है. इस बारे में इंडिया मेडिकल टास्क फोर्स से जुड़े केरल के एक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव जयदेवन ने कहा कि कोरोना के विपरीत मंकीपॉक्स तेजी से फैलने वाली बीमारी नहीं है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोप में इस साल करीब छह हजार केस मिले हैं लेकिन इनमें से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. अफ्रीका के कुछ स्थानों में मंकीपॉक्स से एक निश्चित मृत्यु दर थी लेकिन इस बीमारी का कांगो स्ट्रेन कहीं और नहीं फैल रहा है. मंकीपॉक्स के लक्षण की बात करें तो संक्रमित मरीज को बुखार, तेज सिर दर्द, सूजन और थकान की शिकायत रहती है.

 1,316 total views,  2 views today

Spread the love