Travel Tips: गर्मियों में ट्रेकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, आइए जाने !

Travel Tips: गर्मियों में ट्रेकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, आइए जाने !

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों की छुट्टियों का समय एक ऐसा समय होता है, जब लोग तरह-तरह की एक्टिविटीज में खुद को इनवॉल्व करना पसंद करते हैं। जब गर्मियों का मौसम होता है, तो लोग तपती धूप से दूर किसी ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं। इस मौसम में प्रकृति के करीब रहने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। अधिकतर लोग इस मौसम में ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप इस मौसम में ट्रैकिंग करने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको इसके लिए पूरी तैयारी करना बेहद आवश्यक है। आइए इस लेख के माध्यम से आज आपको बताएंगे ऐसी कुछ बातो के बारे में जिनका ध्यान आपको गर्मियों में ट्रैकिंग करते समय रखना चाहिए। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* सही समय पर करें शुरुआत

जानकारी के लिए बता दे की यह भी एक जरूरी टिप है, जिसे समर ट्रैकिंग के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। चूंकि, गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय तापमान बहुत अधिक होता है और इसलिए उस दौरान ट्रैकिंग करना काफी कठिन हो सकता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप ट्रैकिंग की तैयारी थोड़ा जल्दी करें। आप यह सुनिश्चित करें कि आप दोपहर से पहले ही अपनी ट्रैकिंग कंप्लीट कर लें। इसके बाद, आप ऊपर जाकर कुछ देर विश्राम कर सकते हैं और खुद को एक बार फिर से एनर्जेटिक व हाइड्रेटेड बना सकते हैं। इसके बाद, आप वापिसी की तैयारी करें।

* हमेशा खुद को रखें हाइड्रेट :

बता दे की यह तो हम सभी को पता है कि हाइड्रेटेड रहना कितना महत्वपूर्ण है और जब गर्मियों में ट्रैकिंग करने की बात हो तो यह और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। चूंकि, गर्मियों में शरीर के डिहाइड्रेट होने की संभावना अधिक रहती है। जिसके कारण आपको मतली, उल्टी, सिरदर्द व चक्कर आना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपने बहुत सारा पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रहें। ध्यान दें कि आप लंबी पैदल यात्रा के दौरान ना केवल पसीना बहा रहे हैं, बल्कि शरीर से पानी के साथ-साथ महत्वपूर्ण खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स भी खो रहे हैं। इसलिए, अपने साथ वाटर फिल्टर या फिर प्यूरीफिकेशन टैबलेट रखें। इससे आप बाहर मिलने वाले पानी को शुद्ध करके उसे पी सकते हैं।

* उचित कपड़ों का करें चयन :

ट्रैकिंग के दौरान आपको कपड़ों पर भी पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि इस दौरान आप हल्के रंग के कपड़ों को पहनें, जो सूरज की किरणों को रिफलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही, आप ऐसे कपड़े भी पहन सकती हैं, जिसमें ज़िपर वेंट्स हों, ताकि आपका शरीर ठंडक को महसूस कर सके। हालांकि, आपको कपड़ों के साथ-साथ हैट व सनस्क्रीन जैसी चीजों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

 480 total views,  2 views today

Spread the love