• July 21, 2022

Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं, जानें भारत का हाल

Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं, जानें भारत का हाल

नई दिल्ली। दुनिया में किसी भी देश की ताकत और प्रतिष्ठा के बारे में जानना हो तो उसकी पासपोर्ट रैंकिंग देख लीजिए. उससे पता चल जाता है कि किसी देश का विश्व में कितना सम्मान है. अब वर्ष 2022 के लिए दुनिया के देशों की पासपोर्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस सूची में भारत, पाकिस्तान और चीन समेत दुनिया के कई देशों के बारे में ऐसी जानकारी दी गई है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022’ (Henley Passport Index for 2022) में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग है, जहां उनके धारक बिना किसी वीजा के जाने के लिए स्वतंत्र हैं. यह रैंकिंग ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ से लिए गए डेटा पर आधारित है जो दुनिया के सबसे बड़े ट्रैवल इन्फॉरमेशन के डेटाबेस को मेंटेन रखती है.

पाकिस्तानी पासपोर्ट का बुरा हाल

पावरफुल पासपोर्ट की इस रैंकिंग में पाकिस्तान के पासपोर्ट का हाल बहुत ही बुरा है. इंडेक्स में पाकिस्तान को 109वां स्थान प्राप्त हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. यह पासपोर्ट धारक को केवल 32 देशों में बिना वीजा के जाने की अनुमति देता है. पाकिस्तान का पासपोर्ट केवल सीरिया (30), ईराक (29) और अफगानिस्तान (27) से ही बेहतर है.

भारतीय पासपोर्ट में कितना दम?

रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दे की इस मामले में भारत के नीले पासपोर्ट का हाल पाकिस्तानी पासपोर्ट के मुकाबले काफी बेहतर है. पासपोर्ट इंडेक्स में भारत को 87वां स्थान मिला है. भारतीय पासपोर्ट धारक दुनिया के 60 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. बता दे की इंडेक्स में मौरीटानिया और ताजिकिस्तान के पासपोर्ट को भी भारतीय पासपोर्ट जितना पावरफुल माना गया है. हालांकि भारत अपने पड़ोसी मुल्क चीन से काफी पीछे नजर आता है. इंडेक्स में चीन 69वें स्थान पर है और इसके पासपोर्ट धारक 80 देशों में बिना वीजा जाने के लिए स्वतंत्र हैं.

टॉप 10 में इन देशों ने मारी बाजी

बता दे की इस लिस्ट में जापान को पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जो 193 देशों में बिना वीजा जाने की अनुमति देता है. इसके बाद सिंगापुर, दक्षिण कोरिया (192), जर्मनी, स्पेन (190), फिनलैंड, इटली, लग्जमबर्ग (189), ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन (188) जैसे देशों के पास सबसे पावरफुल पासपोर्ट हैं.

 394 total views,  2 views today

Spread the love