• December 3, 2023

Rajasthan Election Result Live: राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भारी मतों से जीत

Rajasthan Election Result Live: राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भारी मतों से जीत

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर मतगणना आज हो रही है. इन सीटों पर 1800 से अधिक उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्‍मत आजमा रहे हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) और मुख्य विपक्षी दल भाजपा (BJP) के बीच माना जा रहा है. बीते कुछ दशकों में परंपरागत रूप से इस राज्य में हर विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में राज यानी सरकार बदल जाती है. एक चुनाव में कांग्रेस तो दूसरे चुनाव में भाजपा सरकार बनाने में कामयाब रहती है. मतगणना के दौरान राजस्थान में बीजेपी शानदार बढ़त बनाई हुई है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आती दिख रही है, वहीं,कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान से सत्ता छीनती नजर आ रही है. राजस्थान में भाजपा, सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा. यहां बीजेपी 112 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 71 सीट पर आगे है. बीजेपी की उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से 103010 वोटों से जीतीं. इस सीट से वह 2003 से जीत रही हैं. 2018 में, उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह को हराकर 54 प्रतिशत वोट हासिल किए. राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. इसको लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर बहुत जल्द और बिना किसी दिक्कत के फैसला होगा.

 

राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. आज सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हुई. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर मतगणना आज हो रही है. इन सीटों पर 1800 से अधिक उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्‍मत आजमा रहे हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) और मुख्य विपक्षी दल भाजपा (BJP) के बीच माना जा रहा है. बीते कुछ दशकों में परंपरागत रूप से इस राज्य में हर विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में राज यानी सरकार बदल जाती है. एक चुनाव में कांग्रेस तो दूसरे चुनाव में भाजपा सरकार बनाने में कामयाब रहती है. मतगणना के दौरान राजस्थान में बीजेपी शानदार बढ़त बनाई हुई है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आती दिख रही है, वहीं,कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान से सत्ता छीनती नजर आ रही है. राजस्थान में भाजपा, सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा. यहां बीजेपी 112 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 71 सीट पर आगे है. बीजेपी की उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से 103010 वोटों से जीतीं. इस सीट से वह 2003 से जीत रही हैं. 2018 में, उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह को हराकर 54 प्रतिशत वोट हासिल किए.

राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. इसको लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर बहुत जल्द और बिना किसी दिक्कत के फैसला होगा.राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. आज सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हुई. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

 52 total views,  2 views today

Spread the love