• June 10, 2022

Rajya Sabha Election 2022: 41 उम्मीदवारों का हो चुका है निर्विरोध चयन, देखें पूरी लिस्ट

Rajya Sabha Election 2022: 41 उम्मीदवारों का हो चुका है निर्विरोध चयन, देखें पूरी लिस्ट

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव 10 जून यानी आज होने वाले हैं. वहीं 15 राज्यों की 57 में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. जबकि हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 सीटों के लिए आज चुनाव होंगे. क्योंकि इन राज्य में उम्मीदवारों की संख्या चुनाव वाली सीटों से अधिक है. निर्विरोध चुने गए 41 उम्मीदवारों में से 14 भाजपा के, चार-चार कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के हैं; द्रविड़ मुनेत्र कषगम (Dravida Munnetra Kazhagam) और बीजू जनता दल के तीन-तीन; आम आदमी पार्टी, राजद, तेलंगाना राष्ट्र समिति, अन्नाद्रमुक के दो-दो, झामुमो, जद(यू), सपा और रालोद के एक-एक नेता तथा निर्दलीय कपिल सिब्बल शामिल हैं. 41 सीटों पर किस पार्टी के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, उनके नामों की सूची इस प्रकार है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश से सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के वी विजयसाई रेड्डी, बीडा मस्तान राव, आर कृष्णैया और एस निरंजन रेड्डी भी निर्विरोध चुने गए. इस जीत के साथ, वाईएसआरसी की ताकत अब राज्यसभा में बढ़कर नौ हो गई है, राज्य की 11 राज्यसभा सीट में से, तेलुगुदेशम पार्टी (तेदेपा) और भाजपा के पास एक-एक है. विजयसाई लगातार दूसरी बार फिर से निर्वाचित हुए हैंय

पंजाब

पंजाब में आप उम्मीदवार-प्रख्यात पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्यमी-सामाजिक कार्यकर्ता विक्रमजीत सिंह साहनी को विजेता घोषित किया गया. पंजाब से अंबिका सोनी (कांग्रेस) और बलविंदर सिंह भुंडर (शिरोमणि अकाली दल) का कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त हो रहा है.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी शुक्ला और रंजीत रंजन निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. विपक्षी भाजपा ने राज्य विधानसभा में अपनी कम ताकत को देखते हुए अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था.

उत्तराखंड

भाजपा उम्मीदवार कल्पना सैनी भी निर्विरोध चुनी गईं और वे कांग्रेस के प्रदीप टम्टा का कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त होने के बाद ऊपरी सदन में यह सीट भरेंगी.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में निर्वाचित घोषित 11 उम्मीदवारों में से भाजपा के आठ तथा समाजवादी पार्टी और रालोद के एक-एक तथा निर्दलीय सिब्बल हैं. राज्य के विजेता नेताओं में जयंत चौधरी (रालोद), जावेद अली खान (सपा), दर्शन सिंह, बाबू राम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दल अग्रवाल, के. लक्ष्मण, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर, संगीता यादव (सभी भाजपा) शामिल हैं.

तमिलनाडु

तमिलनाडु से सत्तारूढ़ द्रमुक के एस कल्याणसुंदरम, आर गिरिराजन और केआरएन राजेश कुमार, अन्नाद्रमुक के सी वी षणमुगम और आर धर्मर और कांग्रेस के चिदंबरम विजयी हुए हैं. चिदंबरम के निर्वाचन के साथ ही, कांग्रेस पार्टी के पास लंबे अंतराल के बाद राज्यसभा में तमिलनाडु से एक सदस्य होगा. चिदंबरम 2016 में महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त हो रहा है.

बिहार

बिहार के सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जिनमें मीसा भारती और फैयाज अहमद (राजद), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (भाजपा) और खीरू महतो (जेडीयू) शामिल हैं. राजद प्रमुख लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी भारती और दुबे लगातार दूसरी बार राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए हैं.

ओडिशा

वहीं महाराष्ट्र में, शिवसेना और भाजपा राज्यसभा की छठी सीट के लिए लड़ेंगे, क्योंकि सात उम्मीदवारों में से किसी ने भी अपना नामांकन वापस नहीं लिया है. राजस्थान की चार और हरियाणा की दो सीट के लिए आज कड़ा मुकाबला होना तय है. क्योंकि अंतिम दिन किसी भी उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं ली. कांग्रेस राजस्थान में तीन सीट की उम्मीद कर रही है, जबकि भाजपा एक सीट से ही चुनाव लड़ रही है, चौथी सीट के लिए भाजपा निर्दलीय और मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्र का समर्थन कर रही है. हरियाणा में कांग्रेस ने एक सीट पर अजय माकन को और भाजपा ने खुद का एक उम्मीदवार मैदान में उतारा है, जबकि दूसरी सीट के लिए भाजपा एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार और मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा का समर्थन कर रही है.

 

 467 total views,  2 views today

Spread the love