• April 1, 2022

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने की भारत की तारीफ, कहा….

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने की भारत की तारीफ, कहा….

इंटरनेट डेस्क। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) नई दिल्ली में हैं। उन्होंने यूक्रेन (Ukraine) मसले को लेकर भारत के रुख की तारीफ करते हुए कहा है कि रूस इस बात की सराहना करता है कि भारत एकतरफा न होकर स्थिति को पूरी तरह से समझ रहा है।

पुतिन ने मोदी को भेजी शुभकामनाएं

सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने कहा है कि भारत और रूस सामरिक भागीदारी को विकसित करते रहे हैं और यह हमारी प्राथमिकता रही है। हम निश्‍चित तौर पर विश्‍व व्‍यवस्‍था में संतुलन बनाने में रुचि रखते हैं। हमने अपने द्विपक्षीय संदर्भ को और मजबूत किया है। हमारे राष्ट्रपति ने पीएम मोदी (PM Modi) को शुभकामनाएं भेजी हैं।रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने कहा कि अतीत में कई मुश्किल मौकों पर भी दोनों देशों के बीच संबंध चिरस्थायी बने रहे हैं। उन्होंने कहा है कि भारत और रूस की रणनीतिक साझेदारी मास्को की प्राथमिकता रही है। रूस निश्चित रूप से विश्व व्यवस्था संतुलन रखने में रुचि रखता है।

रूसी आक्रमण की निंदा करने से बचा है भारत

जयशंकर एवं सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) के बीच यह बैठक ऐसे समय में हुई जब एक दिन पहले ही अमेरिका ने आगाह किया कि रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतने पड़ेंगे। यूक्रेन मसले पर भारत ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है लेकिन रूसी आक्रमण की निंदा करने वाले प्रस्तावों पर संयुक्त राष्ट्र के मंचों पर मतदान में हिस्सा लेने से परहेज किया है। भारत और रूस के बीच यह उच्च-स्तरीय बैठक उन संकेतों की पृष्ठभूमि में हुई जिसमें व्यापक छूट पर रूस से बड़ी मात्रा में तेल खरीदने की भारत की संभवनाओं तथा द्विपक्षीय व्यापार के लिए रुपये-रूबल की विनिमय व्यवस्था की बात सामने आई ।

 506 total views,  2 views today

Spread the love